Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, July 17, 2023

आज से घर-घर दस्तक देगा, स्वास्थ्य अमला, जनप्रतिनिधि करेंगे दस्तक अभियान का शुभारंभ


अभियान अंतर्गत 11 स्वास्थ्य सेवाओं से रहेगा फोकस

शिवपुरी-जिले में दस्तक अभियान का शुभारंभ आज से किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत जन्म से 5 वर्ष तक के बच्चों को 11 स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए जानकारी संकलित कर उपचार मुहैया कराया जाएगा। इसके लिए महिला बाल विकास विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग का अमला संयुक्त रूप से घर-घर दस्तक देगा। इसके लिए महिला बाल विकास विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग का अमला संयुक्त रूप से घर-घर दस्तक देगा।
 
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पवन जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी के मार्गदर्शन में जिले में 18 जुलाई से 31 अगस्त तक दस्तक अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के लिए एएनएम, आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का संयुक्त दल बनाया गया है। जो घर-घर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए दस्तक देगा। इस दल की मॉनिटरिंग तथा रिपोर्टिंग का कार्य कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर द्वारा किया जाएगा। इस अभियान के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर नोडल अधिकारी जिला टीकाकरण अधिकारी तथा महिला बाल विकास विभाग की ओर से जिला कार्यक्रम अधिकारी होंगे। अभियान के लिए जिला स्तरीय एवं विकासखंड स्तरीय प्रशिक्षण पूर्ण होने के बाद अभियान संचालक की सूक्ष्म कार्ययोजना बनाई जा चुकी है।

यह संचालित होंगी गतिविधियां
दस्तक अभियान के दौरान गांव-गांव में बीमार नवजातों की पहचान एवं प्रबंधन, 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की पहचान, रेफरल एवं उपचार, 6 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों में एनीमिया की पहचान एवं प्रबंधन, बाल्यकालीन दस्त रोग की पहचान एवं नियंत्रण हेतु ओआरएस और जिंक टेबलेट का वितरण, सघन दस्त रोग पखवाड़ा, आईडीसीएफ गतिविधियों का आयोजन, 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में निमोनिया की पहचान, रेफरल एवं उपचार प्रबंधन, 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए का अनुपूरण, जन्मजात विकृति के बच्चों की पहचान एवं उपचार, 5 वर्ष तक के बच्चों में श्रवण बाधित एवं दृष्टि दोष की पहचान एवं उपचार, शिशु एवं बाल आहार संबंधी समझाइश देना, एसएनसीयू और एनआरसी से डिस्चार्ज बच्चों का फालोअप तथा टीकाकरण से छूटे हुए बच्चों की सूचीकरण आदि प्रमुख गतिविधियों का संचालन स्वास्थ्य दल के द्वारा किया जाएगा।

कहां कितने बच्चों को मिलेगी स्वास्थ्य सेवाएं
जिले में दस्तक अभियान के तहत शिवपुरी के समस्त तहसीलों में 5 वर्ष के 2 लाख 8 हजार 843 बच्चों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ दिया जाएगा। जिसमें बदरवास में 21507, करैरा में 23512, खनियाधाना में 29785, कोलारस में 19757, नरवर में 24069, पिछोर में 23844, पोहरी में 25088, सतनवाडा में 20625 एवं शहरी क्षेत्र शिवपुरी में 20618 बच्चे शामिल है।  

No comments:

Post a Comment