Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, July 18, 2023

आयुक्त संजीव सिंह ने शिवपुरी के ग्रामीण क्षेत्रों का किया भ्रमण


शिवपुरी-
आदिम जाति कल्याण विभाग के आयुक्त संजीव सिंह मंगलवार को शिवपुरी भ्रमण पर आये और ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण किया। उन्होंने बदरवास के ग्राम बू?ाडोंगर में स्कूल पहुंचकर जायजा लिया और स्कूली बच्चों के साथ संवाद किया। इसके बाद स्व सहायता समूह की महिलाओं से भी चर्चा की और समूह द्वारा संचालित गतिविधियों की जानकारी ली। समूह द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना भी की।

उन्होंने सहरिया आदिवासी ग्राम अहेरा पहुंचकर ग्रामीणों से चर्चा की। गांव में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। इस दौरान ग्रामीणों को गुटखा तंबाकू और शराब के सेवन से दूर रहने के लिए कहा। इसके अलावा ग्रामीणों को किस प्रकार आजीविका की गतिविधियों से जोड़ा जा सकता है इस पर चर्चा की और ग्रामीणों द्वारा पशुपालन और खेती में किस प्रकार की गतिविधि संचालित करते हैं इसकी जानकारी ली। अहेरा गांव की महिलाओं से भी चर्चा की। 

वहां महिलाएं स्व सहायता समूह से जुड़ कर काम कर रही हैं। जमीन के पट्टे अमल संबंधी समस्या का निराकरण के निर्देश दिए। आयुष्मान कार्ड, बीपीएल कार्ड सहित अन्य शासन की योजनाओं से मिलने वाले लाभ के बारे में ग्रामीणों से जानकारी ली और मौके पर उपस्थित अधिकारियों को भी ग्रामीणों को आजीविका के साधन से जोडऩे के लिए कहा। भ्रमण के दौरान कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी, जिला पंचायत सीईओ उमराव मरावी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment