Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, August 18, 2023

दिवंगत प्रो. चंद्रपाल सिंह सिकरवार स्मृति सम्मान समारोह 20 अगस्त को


पर्यावरण एवं सामाजिक कार्यकर्ता जयराम मीणा होंगे वर्ष 2023 के प्रोफेसर सिकरवार स्मृति सम्मान से सम्मानित

शिवपुरी- विख्यात शिक्षाविद प्रोफेसर चंद्रपाल सिंह सिकरवार की जयंती पर नौवाँ प्रोफेसर चंद्रपाल सिंह सिकरवार स्मृति सम्मान समारोह दिनाँक 20 अगस्त 2023 को शाम 05:30 पर होटल पी.एस.रेसीडेंसी शिवपुरी में आयोजित होने जा रहा है। 

उक्ताशय की जानकारी देते हुए आयोजन समिति द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि इस बार का नौवां प्रोफेसर चन्द्रपाल सिंह सिकरवार स्मृति सम्मान श्योपुर जिले की बड़ौदा तहसील के ग्राम बासोंद के रहने वाले पर्यावरण एवं सामाजिक कार्यकर्ता जयराम मीणा को प्रदान किया जाएगा। महज चौथी कक्षा तक अपनी औपचारिक शिक्षा पूरी करने वाले जयराम मीणा को यह सम्मान 12 साल की उम्र से वृक्षारोपण के अभियान को अपने जीवन का मिशन और जुनून बनाकर पर्यावरण संरक्षण और संवर्द्धन के क्षेत्र में एकनिष्ठ समर्पण और संकल्प के भाव से पिछले 40 से अधिक वर्षों के रचनात्मक प्रयासों के उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए प्रदान किया जाएगा।

         उक्त समारोह में बतौर मुख्य अतिथि जिला कलेक्टर रविन्द्र कुमार चौधरी उपस्थित रहेंगें। समारोह की अध्यक्षता जिला पुलिस अधीक्षक रघुवंश सिंह भदौरिया करेंगें। कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि कमाण्डेन्ट एसएएफ एवं श्योपुर जिले के पूर्व पुलिस अधीक्षक आलोक कुमार सिंह एवं विश्वविद्यालय प्रौद्योगिकी संस्थान राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के डायरेक्टर प्रोफेसर डॉ. राकेश सिंघई उपस्थित रहेंगें।

गौरतलब है कि शासकीय पी.जी. कॉलेज शिवपुरी में पदस्थ रहकर 41 वर्षों तक शिक्षा के क्षेत्र में आदर्श प्राध्यापक के नाते एकनिष्ठ साधना का समर्पित जीवन जीने वाले और अंचल के विद्यार्थियों का भविष्य संवारने के लिए जीवन भर उत्कृष्ट शैक्षणिक मार्गदर्शन प्रदान करने में अपना जीवन समर्पित कर देने वाले प्रो. चंद्रपाल सिंह सिकरवार का 06 जून 2015 को देहावसान हो जाने के बाद से उनकी स्मृति को चिरस्थायी बनाए रखने के लिए इस सम्मान समारोह की शुरुआत की गयी है। 

समाज में शिक्षा, सामाजिक कार्यों के क्षेत्र में एवं मानवीय मूल्यों के संवर्धन की दिशा में निरंतर मौन भाव से कृतसंकल्पित होकर सेवा-कार्य करने वाले कर्मनिष्ठ आदर्श व्यक्तित्वों का सम्मान करने की यह शुरुआत अगस्त 2015 से की गयी है। समाज में शिक्षा, सामाजिक सेवा एवं मानवता के क्षेत्र में अहर्निश उत्कृष्ट सेवा-कार्य करने वाले सेवाभावी व्यक्तित्वों का इस आयोजन में सम्मान किया जाता है। इस गौरवपूर्ण श्रृंखला का यह इस बार नौवां आयोजन है।

No comments:

Post a Comment