Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, August 26, 2023

बजरंगबली की सौगंध... सरकार बनते ही एक-एक किसान का कर्ज माफ करेंगे : पूर्व मंत्री व विधायक जयवर्धन सिंह



बदरवास में हुआ अभूतपूर्व स्वागत, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र गोटू के स्वागत अभिभूत हुए पूर्व मंत्री 

शिवपुरी- कर्जमाफी योजना किसी राजनीतिक दल की नहीं थी, यह योजना तो सरकार की थी, जब 3 साल पहले भाजपा सरकार में आई तो उनकी नियत जनता के प्रति बिल्कुल अच्छी नहीं थी, यदि होती तो पूर्ववर्ती सरकार द्वारा लागू की गई कर्ज माफी योजना को वह जारी रख सकते थे, जिससे कि शेष बचे किसानों का भी कर्ज माफ हो जाता। उसका परिणाम यह हुआ कि जिन किसानों का कर्जा 80 हजार से ऊपर था उनका कर्ज माफ नहीं हो पाया,

हम बजरंगबली के मंदिर के सामने वचन दे रहे हैं कि अगर तीन महीने बाद मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनेगी और कमलनाथ मुख्यमंत्री बनेंगे तो एक-एक किसान जिसने कर्ज माफी फार्म भरा था या एक-एक किसान जो नवंबर 2023 तक कर्जदार है या डिफॉल्टर है उनका कर्ज सरकार माफ करेगी। यह बात पूर्व कैबिनेट मंत्री जयवर्धन सिंह ने आज बदरवास में आयोजित सभा में हजारों किसानों की भीड़ को संबोधित करते हुए कही। 

इस दौरान पूर्व अध्यक्ष जिला पंचायत जितेन्द्र जैन गोटू के द्वारा कांग्रेस की सदस्यता लेने के बाद पूर्व मंत्री एवं विधायक राधौगढ़ जयवर्धन सिंह की मौजूदगी में अभूतपूर्व स्वागत समारोह का आयोजन किया गया जिससे पूर्व मंत्री भी स्वयं अभिभूत नजर आए।

 20 घोड़े, ट्रॉले, ट्रक और ट्रेक्टरों पर डीजे और आदिवासी नृत्यों की रोचक प्रस्तुतियां, अलग-अलग स्थानों पर रासलीलाओं का भव्य आयोजन, जोरदार आतिशबाजी, 103 से अधिक स्थानों पर माल्यार्पण कर ऐतिहासिक स्वागत, फलों से तौलना जैसे अनेकों कार्यक्रम जितेन्द्र जैन गोटू के समर्थकों व कांग्रेस कार्यकर्ताओं के द्वारा आयोजित किए गए। 

यहां 25 हजार से अधिक जनता ने इस स्वागत समारोह में शामिल होकर कार्यक्रम को सफल बनाया और विशाल भण्डारा प्रसादी प्राप्त की। इस दौरान मंच का संचालन सतीश फौजी ने जबकि आभार राकेश जैन आमोल के द्वारा व्यक्त किया गया। 

कट्टर सिंधिया समर्थक ने किया भावभीना स्वागत

जयवर्धन सिंह अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत साढ़े बारह बजे शिवपुरी जिले के बदरवास के गुढ़ाल में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे थे। कार्यक्रम में मौजूद हजारों की तादाद में जनता ने जयवर्धन सिंह का भावभीना स्वागत किया। उनके साथ चंदेरी विधायक गोपालसिंह डग्गीराजा और करैरा विधायक प्रागीलाल जाटव मौजूद थे। यहां कांग्रेस जिलाध्यक्ष विजयसिंह चौहान के साथ कटटर सिंधिया समर्थक माने जाने वाले पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जितेंद्र जैन गोटू तथा पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष बैजनाथ सिंह ने अतिथि नेताओं का भव्य स्वागत किया। काफिले के स्वागत के दौरान जहां तक नजर जा रही थी जनता का सैलाब दिख रहा था।

खून पसीने से जमा की गई रकम तक नहीं दे रहे बैंक

जयवर्धन ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यहां यह समझना आवश्यक है कि यह कर्ज माफी योजना किसान के लिये इतनी जरूरी क्यों है? जो किसान शिवपुरी, चंदेरी, अशोकनगर, गुना क्षेत्र के हैं वे अच्छी तरह जानते हैं कि जब किसान का समय आता है तो बैंक वाले दबाव डालते हैं कि केसीसी की रकम जमा करो नहीं तो आगे ऋण नहीं मिलेगा केसीसी निरस्त हो जाएगा। तो किसान किसी न किसी तरह व्यवस्था करके रकम बैंक में जमा करता है ताकि वह डिफॉल्टर न हो जाए। लेकिन जब किसान कुछ समय बाद दोबारा बैंक जाता है विशेषकर सहकारी बैंको में और अपने द्वारा जमा की गई राशि दोबारा निकालने का प्रयास करता है तो उसे बैरंग लौटा दिया जाता है। 

सहकारी बैंक हुए डिफॉल्टर तो शिवराज भी हुई डिफाल्टर 

यह स्थिति हो गई है कि अब तो लोगों का बैंकों पर से भरोसा ही उठ गया है। जितने सहकारी बैंक हैं वह सब डिफॉल्टर हो चुके हैं। इसका सीधा मतलब यह है कि भाजपा सरकार ही डिफाल्टर हो गई है। कांग्रेस के शासन में हर पांच साल में सहकारिता, मंडी आदि चुनाव नियम से होते थे। उन्होंने जोर देकर कहा कि यह चुनाव इसलिये आवश्यक होते हैं क्योंकि चुनाव होने के बाद मंडी में, बैंक में, बोर्ड में किसान बैठेगा, वह नीतिगत व्यवस्था बनाएगा। आम जन की भागीदारी होगी। वे इस तरह किसी संस्था को हरगिज डिफॉल्टर नहीं होने देंगे। उन्होंने कहा कि 2010 के बाद से भाजपा सरकार द्वारा मंडी, और सहकारी संस्थाओं के चुनाव कराना बंद कर दिये गय और इसलिये बंद करा दिये कि चुनाव होते तो किसान चुना जाता। यदि किसान चुना जाता तो भाजपा अपने दलाल नहीं बैठा पाती।

किसान की आय नहीं लागत दोगुनी हो गई

पूर्व मंत्री जयवर्धन सिंह ने व्यंग्य करते हुए कहा कि जितनी तरक्की भाजपा कर रही है वह भ्रष्टाचार में ही कर पा रही है। किसानों की मेहनत की रकम को ही उड़ा दिया। उन्होंने जनता से पूछा कि मोदी दावा करते थे कि किसान की आय दोगुनी करेंगे। आप बताईये कि आय दोगुनी हुई है या लागत दोगुनी हुई है। भाजपा राज में महंगाई चार गुनी हो गई। किसान की लागत दो गुनी हो गई। और किसान की आय आधी से कम हो गई है। भाजपा कहती है महंगाई की बात मत करो देश खतरे में है। देश खतरे में तो 1965 और 1971 में आया था जब इंदिरा गांधी ने पाकिस्तान को हराकर उसके दो टुकड़े कर दिये थे। जयवधन ने कहा कि आज देश नहीं देशवासी खतरे में है वह भी भ्रष्टाचार से, महंगाई से, लड़ाई झगड़ों से, कट्टरता से, झूठ से। हमें और हमारे देश-प्रदेशवासियों को इन नकारात्मक चीजों से उभरना होगा।

No comments:

Post a Comment