Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, August 26, 2023

निर्वाचन में किसी भी प्रकार की लापरवाही माफ नहीं की जाएगी : कलेक्टर


शिवपुरी-
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय शिवपुरी में समस्त विधानसभा क्षेत्रों के मास्टर ट्रेनरों का विधानसभा निर्वाचन संबंधी प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इस मौके पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत उमराव सिंह मरावी, उपजिला निर्वाचन अधिकारी जे.पी.गुप्ता, डिप्टी कलेक्टर बृजेंद्र यादव, मास्टर ट्रेनर प्रोफेसर पवन श्रीवास्तव, प्रोफेसर एस.एस.खंडेलवाल सहित मास्टर ट्रेनर्स उपस्थित थे।

कलेक्टर एवं जिला निवार्चन अधिकारी रवीन्द्र कुमार चौधरी ने मास्टर ट्रेनर्स को संबोधित करते हुए कहा कि प्रशिक्षण जितना अच्छे ढंग से लिया जाएगा, उतना ही अच्छे ढंग से निर्वाचन का कार्य किया जा सकेगा। प्रशिक्षण के समय बताए जा रहे महत्वपूर्ण बिंदुओं को नोट करें और फिर उनकी प्रेक्टिस करें ताकि परिणाम अच्छे प्राप्त हो। टीमवर्क के साथ कार्य करें, नवाचार करें, स्वीप गतिविधियों में भाग लें। निर्वाचन के समय यदि कोई व्यक्ति कार्य में बाधा उत्पन्न करता है तो संबंधित के विरुद्ध अपराधिक प्रकरण दर्ज कराएं। 

उन्होंने कहा कि पीडब्ल्यूडी मतदाताओं को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आनी चाहिए इसकी भी पूरी व्यवस्था करें। निर्वाचन के कार्यों को सख्ती के साथ किया जाए। अपने दायित्वों का पूरी ईमानदारी से निर्वहन करें। निर्वाचन में किसी भी प्रकार की लापरवाही माफ नहीं की जाएगी। एडवांस वर्जन के साथ कार्य करें, प्रीपोल, जूरिक पोल, मॉक पोल पर अच्छे से प्रशिक्षण दिया जाए।

 नेशनल लेवल के मास्टर ट्रेनर से भी सहायता ले सकते हैं। प्रशिक्षण में मुख्य रूप से जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उमराव सिंह मरावी ने कहा कि सभी मास्टर ट्रेनर्स को निर्वाचन की बारीकियां से अवगत कराना है जिससे वे अपने-अपने क्षेत्र में मतदान कर्मियों को प्रशिक्षित कर सकें। इस मौके पर मास्टर ट्रेनर विकास भार्गव एवं देवेंद्र कुमार कोहली को सम्मानित भी किया गया। इस मौके पर मास्टर ट्रेनर्स द्वारा ई.व्ही.एम., वी.वी.पेट का मॉक ड्रिल कराकर प्रशिक्षित किया गया। राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर के द्वारा सभी प्रशिक्षणार्थियों की चुनाव संबंधी शंकाओं का समाधान किया गया। 

No comments:

Post a Comment