Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, August 23, 2023

नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ.गिरीश ने के प्रयासों से मासूम की आंख से निकाला गया कीड़ा, मिला स्वास्थ्य लाभ


शिवपुरी।
शहर के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ.गिरीश चतुर्वेदी के द्वारा अपने प्रयासों से एक मासूम की आंख के अंदर गए कीड़े को सफलतापूर्वक बाहर निकाला और उसे स्वास्थ्य लाभ दिया गया। हालंाकि डॉ.गिरीश ने बताया कि वह अब तक 20 हजार से अधिक आंखों की सर्जरी कर चुके है लेकिन इस तरह का केस पहली बार सामने आया है और मासूम बच्चे की सर्जरी करते हुए उसकी आंख में गए कीड़े को जीवित बाहर निकाल दिया गया। इस बड़ी सफलता पर मासूम बालक के परिजनों ने चिकित्सक डॉ.गिरीश के इस प्रयास के प्रति आभार जताया। बता दें कि आंख में कीड़ा चला जाने की वजह से मासूम दर्द से बुरी तरह परेशान था जिसके चलते इनके पिता इस मासूम को लेकर जिला अस्पताल के डॉक्टर गिरीश चतुर्वेदी के पास आए थे।

जानकारी के अनुसार जिले के पवा बसई गांव के 3 साल के मासूम कुलदीप पिता वीरेंद्र आदिवासी की आंख में 21-22 अगस्त की रात एक कीड़ा घुस गया था। जिसके चलते कल से ही मासूम दर्द के चलते बुरी तरह से रो रहा था। आज परिजन मासूम को लेकर जिला अस्पताल पहुंचे थे। जहां उन्होंने नेत्र चिकित्सक गिरीश चतुर्वेदी को बच्चे की पीड़ा के बारे में बताया था। बच्चे की आंख फूली हुई थी। जांच के दौरान डॉक्टर गिरीश चतुर्वेदी ने आंख में कीड़ा होना पाया। डॉक्टर गिरीश चतुर्वेदी ने बताया कि बच्चे की आंख में घुसे कीड़ा आंसू की नली के पास छेद कर अंदर घुस गया था उसने अंदर टनल बना लिया था और उस टनल में यह छुपकर बैठ गया था। कीड़ा बार-बार बच्चे की आंख में छेद करने का प्रयास पर रहा था, जिससे आंख से खून भी निकलने लगा था। 

डॉक्टर ने बताया कि बच्चे की आंख से कीड़ा निकालने के लिए छोटा सा ऑपरेशन करना पड़ा। ऑपरेशन के दौरान करीब 15 मिनट का समय लगा। इसके बाद बच्चे की आंख से कीड़ा निकाला जा सका। उन्होंने बताया कि इस तरह का मामला उनके जीवन में पहली बार सामने आया है। डॉक्टर गिरीश चतुर्वेदी ने बताया है कि हमारे इस पेशे में हम कठोर दिल के होते है। परंतु आज इस मासूम की पीड़ा को देखकर आज उनकी भी आंखो में आंसू आ गए थे। कीड़ा बाहर निकालने के बाद बच्चे के परिजनों ने डॉक्टर का धन्यवाद अदा किया। यहां बता दे की डॉक्टर गिरीश चतुर्वेदी अभी तक हजारों आंखो की सर्जरी कर चुके है।

No comments:

Post a Comment