Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, November 24, 2023

सभी ध्यान से प्रशिक्षण लें जिससे मतगणना में त्रुटि न हो : जिला निर्वाचन अधिकारी


गणना पर्यवेक्षक, सहायक और माइक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण संपन्न

शिवपुरी-विधानसभा निर्वाचन के लिए 17 नवंबर को मतदान संपन्न हो चुका है। अब आगामी 3 दिसंबर को मतगणना की जाएगी। शासकीय पीजी कॉलेज शिवपुरी में सभी विधानसभा की मतगणना संपन्न होगी। मतगणना के लिए अधिकारियों कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है जिसमें मतगणनाकर्मी के अलावा गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक और माइक्रो आब्जर्वर की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। इनके लिए शुक्रवार को प्रथम प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक 1 और क्रमांक 2 में दो पालियों में प्रशिक्षण रखा गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में जायजा लेने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी रवींद्र कुमार चौधरी भी पहुंचे। उन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे अधिकारियों कर्मचारियों से कहा कि अभी प्रशिक्षण ध्यान से लें। जिससे मतगणना में त्रुटि की संभावना न रहे। छोटी-छोटी बारीकियां भी महत्वपूर्ण होती हैं। जिन्हें सभी समझे। मास्टर ट्रेनर के द्वारा सभी गणना पर्यवेक्षक, सहायक को निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों से अवगत कराया गया और विस्तार से जानकारी दी गई।


कलेक्टर ने मतगणना व्यवस्थाओं के संबंध में अधिकारियों को दिए निर्देश

शिवपुरी-कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रवीन्द्र कुमार चौधरी मतगणना स्थल पीजी कॉलेज का निरीक्षण करने पहुंचे। मतगणना व्यवस्थाओं के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं।
विधानसभा क्षेत्र-26 पिछोर एवं विधानसभा क्षेत्र-27 कोलारस के मतगणना हॉल्स के पीछे महाविद्यालय की बाउंड्री बॉल को जल्द ठीक करने के निर्देश दिए। मतगणना हॉल में स्थित खिडकियों को जालियों से कवर करने, विधानसभा क्षेत्र-24 पोहरी एवं विधानसभा क्षेत्र-25 शिवपुरी के मतगणना हॉल में मतगणना हेतु लगाई गई टेबल का आकार ब?ा होने से मतगणना में परेशानी को दृष्टिगत रखते हुए समुचित छोटी टेबल की व्यवस्था, सभी विधानसभा क्षेत्रों के मतगणना हॉल में पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था, टैबुलेशन हेतु ली? लाईन, नेटवर्क, आवश्यक उपकरणों आदि की व्यवस्था की जाये। मतगणना स्थल पर मीडिया सेंटर में  एलईडी, पर्याप्त कुर्सी तथा बाहर टेट भी लगाया जाए, जिसमें बैठने हेतु कुर्सी आदि की व्यवस्था की जाए। समस्त विधानसभा क्षेत्रो के मतगणना स्थल की जानकारी हेतु दिशा सूचक बैनर एवं फ्लेक्स लगाये जाए, जिनमें विधानसभा क्षेत्र का नाम एवं क्रमांक का उल्लेख हो ताकि मतगणना कर्मी एवं मतगणना एजेंट आसानी से अपनी-अपनी विधानसभा में पहुँच सके। मतगणना कर्मियों, पत्रकारगण एवं मतगणना एजेंट के प्रवेश द्वार एवं वाहन पार्किंग स्थल की पृथक-पृथक व्यवस्था की जाये। उक्त व्यवस्था हेतु कार्यपालन यंत्री लोनिवि एवं यातायात प्रभारी पुलिस स्थल का भलीभांति निरीक्षण कर लें। कक्षों में पेयजल व्यवस्था में कार्यपालन यंत्री, पीएचई एवं सीएमओ को निर्देश दिए हैं।

No comments:

Post a Comment