Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, November 24, 2023

रानी लक्ष्मीबाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय झांसी के शैक्षणिक दल का जिले में भ्रमण


शिवपुरी-
राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के कृषि विज्ञान केंद्र शिवपुरी के समन्वय में 14 छात्र-छात्राओं का दल जिले के लोकल डेमोंसट्रेशन सर्वे दलहन के साथ रावे कार्यक्रम हेतु 10 दिवसीय भ्रमण पर 22 नवंबर से आया है। यह दल जिले के दलहन प्रधान विकास खण्डों के ग्रामों में ग्रामीणों के साथ सर्वे करते हुए आंकड़े संग्रहित कर रहा है जो आगामी अध्ययन एवं योजना के लिए लाभकारी होगा।

दल सिमट और अटारी जबलपुर के सम्बन्धित जिले में रानी लक्ष्मी बाई केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय झांसी निदेशक प्रसार शिक्षा डॉ.एस.एस.सिंह के निर्देशन में रावे कोऑर्डिनेटर डॉ.अनसुईया पांडा एवं डॉ.मिहिर रंजन पांडा ने बतलाया कि यह कार्य विश्वविद्यालय द्वारा कराया जा रहा है। कृषि विज्ञान केंद्र शिवपुरी के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख डॉ.पुनीत कुमार के निर्देशन में केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ.एम.के.भार्गव उक्त दल के साथ शैक्षणिक भ्रमण करा रहे है। जिले के कोलारस एवं बदरवास के विभिन्न ग्रामों में भ्रमण कराते हुए आज लुकवासा एवं बारई ग्राम में किसानों की सहभागिता में सर्वे अध्ययन दल को कराया गया। 

भ्रमण दल में 8 राज्यों एवं 1 केंद्र शासित प्रदेश के छात्र-छात्राएं शामिल हैं। जिसमें यूपी, राजस्थान, बिहार, तेलंगाना, झारखंड, पश्चिम बंगाल, केरला, उड़ीसा एवं लद्दाख से है। इसी क्रम में शिवपुरी जिले की फसल विविधता के साथ-साथ कृषि और कृषि की शैक्षणिक गतिविधियों से भी छात्र-छात्राओं को अवगत कराया जा रहा है। जिसमें शिवपुरी जिले की पहचान ग्रीनजोन में समाहित फसलों के बारे में विस्तार से भी बतलाया जा रहा है। छात्र-छात्राएं किसानों के साथ तकनीकी समस्याओं एवं समाधान में भी उनको सहयोगी हो रहे हैं।

No comments:

Post a Comment