Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, December 11, 2023

नारी सशक्तिकरण एवं नारी स्वाभिमान को लेकर मातृशक्ति समागम कार्यक्रम 17 दिसम्बर को



वृहद स्तर पर की जा रही है कार्यक्रम की तैयारियां, अधिक से अधिक महिलाओं से शामिल होने का किया आह्वान

शिवपुरी-नारी सशक्तिकरण एवं उनकी समस्याएं एवं नारी हमारे समाज में क्या महत्व रखती है, इन विषयों को लेकर आगामी 17 दिसंबर रविवार को मातृशक्ति द्वारा एक वृहद कार्यक्रम का आयोजन स्थानीय सरस्वती विद्यापीठ विद्यालय परिसर फतेहपुर पर प्रात 9 बजे से शुरू होकर 2 बजे तक आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम में नारी सशक्तिकरण एवं उनकी समस्याओं के साथ-साथ समाज में नारी का क्या महत्व जैसे विभिन्न बिन्दुओं पर अलग-अलग सत्रों में चर्चा की जाएगी। 

मातृशक्ति समागम कार्यक्रम की संयोजिका अध्यक्ष, बाल कल्याण समिति डॉ.श्रीमती सुषमा पाण्डे ने जानकारी देते हुए बताया कि नारी सशक्तिकरण एवं उनकी समस्याएं एवं नारी का समाज में क्या योगदानजैसे विभिन्न बिन्दुओं को लेकर मातृशक्ति समागम कार्यक्रम का आयोजन 17 दिसम्बर को आयोजित किया जा रहा है जिसमें राष्ट्रीय स्तर से एवं प्रांत से हमें बहुत ही अद्भुत वक्ताओं को सुनने का अवसर प्राप्त होगा, आधुनिक चिंतन में महिलाओं की भूमिका एवं स्थानीय समस्याएं इस तरह के कई विषय रहेंगे। महिलाओं को किस तरह आत्मनिर्भर बनाया जाए, उनकी विभिन्न समस्याएं जैसे कुपोषण शिक्षा इत्यादि विषयों पर चर्चा की जाएगी। कार्यक्रम में बहुत बड़ी संख्या में मातृशक्ति अपेक्षित है जो की शिवपुरी के अतिरिक्त पिछोर, कोलारस, करैरा, बदरवास, सतनवाड़ा, पोहरी, खनियाधाना, श्योपुर, बैराड़ आदि स्थानों से भी मातृशक्ति इस कार्यक्रम में शामिल होंगी।

कार्यक्रम को लेकर कार्यशाला का हो चुका है आयोजन
इस कार्यक्रम की भूमिका आज से 6 महीने पहले बन चुकी थी जिस पर पिछले 6 महीना से कार्य किया जा रहा है इसमें सभी समाज संस्थाओं एवं वर्गों की महिलाओं को एक साथ एक कार्यक्रम में एक जुट करने की मातृशक्ति का प्रयास है जिससे हम सभी अलग-अलग ना होकर एक ही साथ कार्य कर सके एवं अपनी एकता का परिचय दे, इसके पूर्व बीती 9 दिसंबर को विद्यापीठ में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें व्यवस्थापकों को उनके कार्यभार किस तरह से करना है यह सभी समझाया गया। 

इस कार्यशाला में प्रांत से आई सुनंदा रघुवंशी विभाग संयोजीका शिवपुरी, डॉक्टर सुषमा पांडे एवं विभाग सह संयोजीका किरण उप्पल, जिला संयोजीका सुंदरी चौहान, जिला सह संयोजीका पिंकी गोस्वामी, सरिता थाना, लक्ष्मी गर्ग, शोभा पुरोहित, मीना दुबे, मंजू बाजपेई, ममता चौहान, प्रीति शुक्ला, रेखा गुप्ता, सीमा शिवहरे, हेमलता शर्मा, भारती भार्गव, अर्चना अग्रवाल, राजेश जाटव, रेखा कबीरपंथी, मीना यादव, मोनिका अग्रवाल, ललित कबीर, रश्मि भट्ट, अंजू गुप्ता, मुन्नी, नीलम चंदेल, लक्ष्मी बुनकर, मछला राव, पूनम राजोरिया, नमिता गोयल, उजमा खान, राजकुमारी लोधी, उमा सिंह, अर्चना अग्रवाल, अनीता झा, डॉक्टर सिमरन रंधावा आदि शिवपुरी की मातृ शक्ति की टीम सक्रियता से कार्य कर रही है। कार्यशाला में संघ चालक राजेश गोयल महेश रावत रत्नेश जैन विमल जैन एवं मातृशक्ति के पालक डॉक्टर गोविंद सिंह उपस्थित रहे।

महिलाओं के साथ बच्चों के लिए रहेंगें मनोरंजन के साधन
कार्यक्रम में स्वल्पाहार एवं भोजन परिसर स्थल पर ही रहेगा, बच्चों के खेलने की भी व्यवस्था की गई है सबकी हर छोटे से छोटी सुविधाओं का ध्यान रखा जा रहा है जिसके लिए मातृशक्ति की एक टीम सक्रियता से कार्य कर रही है। सभी मातृशक्ति से अनुरोध है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में इस कार्यक्रम में अपनी भागीदारी दें एवं इसे सफल बनाएं जिससे यह सार्थक हो सके की नारी किसी भी रूप में कम नहीं है, यह कार्यक्रम किसी समाज पार्टी या वर्ग का नहीं है अत: मातृशक्ति से आग्रह है कि स्वतंत्र रूप से इस कार्यक्रम में आए एवं इसका आनंद उठाएं।

No comments:

Post a Comment