Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, December 27, 2023

मॉनीटरिंग अमले की मॉनीटरिंग : 56 को लगाए फोन, 2 मिले रास्ते में, 8 ने नहीं उठाया फोन तो 2 बोले गाड़ी खराब हो गई


शेष सीएसी- बीएसी ने भेजे निरीक्षण के फोटो, अब लापरवाहों पर कार्यवाही

शिवपुरी। जिले के सरकारी स्कूलों के नियमित संचालन, शिक्षकों की समय पर उपस्थिति और मॉनीटरिंग के लिए तैनात अमले की मॉनीटरिंग करने जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से शुरू की गई मोबाइल मॉनीटरिंग के दूसरे दिन, पहले दिन की तुलना में कुछ हद तक सुधारात्मक स्थिति नजर आई। मंगलवार को जहां मॉनीटरिंग के दौरान सभी 56 सीएसी आदेशानुसार निरीक्षण करते नहीं मिले थे तो बुधवार को स्थिति में थोड़ा सुधार हुआ है। कंट्रोल रूम से एक बार फिर बुधवार को सुबह 10.30 से 11.30 तक व शाम 3.30 से शाम 4.30 तक 56 बीएसी व सीएसी को फोन लगाए गए। इस दौरान 8 तो विधिवत अवकाश पर मिले जबकि 2 ऐसे थे जिन्होंने रास्ते में होने की बात कही वहीं 8 का या तो फोन लगा नहीं या उठाया ही नहीं। इधर 2 सीएसी ने गाड़ी खराब होने की बात कही है। हालांकि इन 12 सीएसी व बीएसी को छोड़कर शेष मुस्तैद मिले और उन्होंने निरीक्षण के फोटो व प्रतिवेदन भी भेजे हैं जिनकी भौतिक रिपोर्ट के अनुसार तीन स्कूल बंद मिले हैं। जिला शिक्षा अधिकारी समरसिंह राठौड़ का कहना है कि सभी लापरवाहों पर नियमानुसार कार्यवाही की जा रही है। वहीं संबंधित बीआरसीसी को भी स्पष्ट हिदायत दे दी गई है।

किसी की गाड़ी खराब तो किसी ने उठाया नहीं फोन
शिक्षा विभाग के सांख्यिकी अधिकारी वत्सराज राठौड़ ने बताया कि बुधवार को सुबह 10.30 से 11.30 तक 29 व शाम 3.30 से 4.30 तक 27 सीएसी व बीएसी को कंट्रोल रूम से फोन लगाए गए। इस दौरान 8 सीएसी तो विधिवत अवकाश पर मिले जबकि बालक करैरा जनशिक्षा केन्द्र के सीएसी बृजमोहन बरार व अमोलपठा के रामकुमार  ने रास्ते में होने की बात कही। वहीं सिरसौद करैरा के गजेन्द्र सिंह लोधी, मछावली के अखिलेश गुप्ता, बदरवास के गोपाल जाटव, बिजरौनी के सुरेन्द्र जाट, परिच्छा के कृष्णबल्लभ मुगदल, कार्या के हरिचरण सगर, गरेंठा के मुकेश शर्मा व नरवर के बीएसी राजेश सिंह कुशवाह में से कुछ ने फोन नहीं उठाया तो किसी का फोन लगा नहीं। वहीं कन्या जनशिक्षा केन्द्र कोलारस के सीएसी सियाराम प्रजापति व गोपाल शर्मा ने गाड़ी खराब होने की बात कही। इन सभी से जबाव-तलब कर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

ये तीन स्कूल मिले बंद
मॉनीटरिंग के चलते शेष सीएसी निर्धारित समय पर निरीक्षण करने पहुंचे इस दौरान सुबह 10.30 से 10.40 की अवधि में जब सीएसी शिवपुरी विकासखण्ड के एकीकृत हाईस्कूल करमाजकलां पर पहुंचे तो स्कूल पर ताला लगा हुआ था। स्टाफ में शामिल नरेन्द्र राठौर व अभिषेक शर्मा बाहर खड़े मिले। सीएसी ने फोटो खींचकर जिला कार्यालय को भेजा। इसी तरह पोहरी के प्राथमिक विद्यालय रामखेड़ी व करैरा का प्राथमिक विद्यालय बम्हारी भी संबंधित सीएसी के निरीक्षण में बंद मिला जबकि शेष सीएसी व बीएसी के निरीक्षण में अन्य विद्यालय निर्धारित निरीक्षण समय में संचालित पाए गए और उक्त सीएसी व बीएसी द्वारा वीडियो कॉल से इसकी पुष्टि भी कराई गई।

No comments:

Post a Comment