Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, December 27, 2023

पांच दिवसीय स्किल एक्सपोजर विजिट पर गए एक्सीलेंस स्कूल के छात्र


शिवपुरी-
नवीन व्यावसायिक शिक्षा के स्तर परियोजना अंतर्गत पांच दिवसीय स्किल एक्सपोजर विजिट 2023 का आयोजन देश की राजधानी नई दिल्ली में हुआ। जिसके अंतर्गत प्रदेश में शिवपुरी जिले के उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 1 के छात्र राजीव ओझा व शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोलारस की छात्रा नंदिनी जाटव ने जिला व्यवसायिक समन्वयक मोहित भार्गव के नेतृत्व में जिले का प्रतिनिधित्व किया। इस विजिट में विभिन्न आईटी इलेक्ट्रॉनिक सिक्योरिटी एवं अन्य ट्रेडों से संबंधित उद्योगों का शैक्षणिक भ्रमण कार्य किया गया, इसके साथ ही एक दिन ऐतिहासिक स्थान का भ्रमण कराया गया, इसमें प्रदेश के समस्त जिलों से 245 सदस्यों की टीम प्रतिभागी रही जिसमें विद्यार्थी अधिकारी और व्यावसायिक प्रशिक्षक शामिल रहे।

लोक शिक्षण संचानालय भोपाल के अधिकारियों डॉक्टर महेश जैन, सोम कुमार एवं श्रीमती माधवी शुक्ला एवं श्रीमती संध्या चौधरी द्वारा एक्सपोजर विजिट का मार्गदर्शन किया गया। गौरतलब है कि हाल ही में केंद्र सरकार की व्यावसायिक शिक्षा की स्टार परियोजना अंतर्गत जिला एवं प्रदेश स्तर भोपाल में कौशल प्रदर्शनी का आयोजन किया गया था, जिसमे जिले के एक्सीलेंस के व्यवसायिक शिक्षक अनिल रावत के मार्गदर्शन में राजीव ओझा ने सोलर पावर रिमोट कंट्रोल रिसीवर ट्रक व कुमारी नंदिनी जाटव द्वारा आर्टिफिशियल खेत बना कर तैयार किया गया था जिसे जिले में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ था। 

मोहित भार्गव जिला व्यवसायिक समन्वयक ने कहा कि यह स्किल एक्स्पोजऱ विजिट 2023 लोक शिक्षण संचानालय द्वारा आयोजित देश की पहली ऐसी विजिट रही जो कि इतने बड़े पैमाने में आयोजित की गई। इससे छात्रों को कई नई चीजे करके देखने का मौका मिला जो रतंत प्रणाली से अलग छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए आवश्यक है और यही नवीन शिक्षा नीति 2020 का मुख्य उद्देश्य है। छात्रों को जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौर जिला सांख्यिकी अधिकारी वत्सराज राठौर व जिलें के एडीपीसी राजाबाबू आर्य की तरफ से शुभकामनाए दी गई।

No comments:

Post a Comment