Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, January 18, 2024

मंदिर प्रबंधन की भूमियों को अतिक्रमण से मुक्त कराने की पहल शुरू


कलेक्टर के निर्देश पर एसडीएम अनूप श्रीवास्तव के द्वारा नोहरीकलां में श्रीलक्ष्मीनारायण मंदिर की भूमि से हटाया अवैध कब्जा

शिवपुरी- जिले में इन दिनों शासकीय भूमियों पर होने वाले अवैध कब्जों और मंदिर आदि के लिए दान में दी गई भूमियों पर होने वाले अतिक्रमण व कब्जों को हटाने की मुहिम शुरू कर दी गई है। इसकी शुरूआत शिवपुरी एसडीएम अनूप श्रीवास्तव के द्वारा सर्वप्रथम जिला मुख्यालय से की गई जहां जिला कलेक्टर रविन्द्र चौधरी के निर्देशन में मुख्यालय के नौहरीकलां क्षेत्र में विगत लंबे समय से शासकीय भूमि पर अतिक्रमण कर फसल की गई और जब इस मामले की जानकारी एसडीएम अनूप श्रीवास्तव को लगी तो उन्होंने मामले को लेकर राजस्व अमले से दिखवाया जिसमें पाया कि मंदिर की भूमि पर कुछ दबंगों के द्वारा अतिक्रमण कर 30 वर्षों से कब्जा किया गया। 

हालांकि कई बार मंदिर के पुजारी ने भी भूमि को अपने कब्जे में लेने का प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं लगी। इसी क्रम में मप्र में डॉ.मोहन यादव की सरकार बनने के साथ ही मंदिर आदि की भूमि पर होने वाले कब्जों को बेदखल करने के निर्देश दिए गए। जिसके क्रम में कलेक्टर रविन्द्र चौधरी के निर्देशन में एसडीएम अनूप श्रीवास्तव के द्वारा तहसीलदार सिद्धार्थ शर्मा एवं थाना कोतवाली प्रभारी विनय यादव के साथ मिलकर इसकी शुरूआत जिला मुख्यालय से की गई। 

जहां ग्राम नोहरीकलां में स्थित भूमि सर्वे क्रमांक 14/0.600, 15/0.5800, 16/1.2900, 17/1.2300, 27/1.1200 खसरा में दर्ज श्रीलक्ष्मीनारायण मंदिर की भूमि से प्रशासन की टीम ने अवैध कब्जा हटाया है। गुरुवार को शिवपुरी एस डी एम अनूप श्रीवास्तव, तहसीलदार शिवपुरी सिद्धार्थ शर्मा, नगर निरीक्षक कोतवाली शिवपुरी विनय यादव, पुलिस बल एवं राजस्व निरीक्षक की टीम मौके पर पहुंची। इस भूमि पर 30 वर्षो से अतिक्रमण था, मौके पर अतिक्रमण को बेदखलकर पुजारी कुंवरनाथ गौड पुत्र स्व. कन्हैयालाल ज्योतिषी को कब्जा दिलवाया गया एवं मौके पर माला पहनाकर स्वागत किया गया।

No comments:

Post a Comment