Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, February 26, 2024

बोर्ड परीक्षा : शहर के उत्कृष्ट विद्यालय केन्द्र पर तैनात अमले की सजगता से पकड़ा गया फर्जी परीक्षार्थी


शिवपुरी।
जिले में जारी बोर्ड परीक्षाओं के दौरान जहां नकल पर पूरी तरह नकेल कसी गई है तो वहीं केन्द्रों पर तैनात केन्द्राध्यक्ष, कलेक्टर प्रतिनिधि व कक्षों में ड्यूटी दे रहे पर्यवेक्षक भी पूरी मुस्तैदी से अपने कर्तव्य का निर्वहन कर रहे हैं। इसकी नजीर सोमवार को हाईस्कूल के सामाजिक विज्ञान विषय के प्रश्रपत्र के दौरान स्पष्ट नजर आई, जहां शहर के उत्कृष्ट उमावि क्रमांक 1 परीक्षा केन्द्र पर पर्यवेक्षकों की सजगता के चलते एक फर्जी परीक्षार्थी को दबोच लिया गया। यह वास्तविक परीक्षार्थी के स्थान पर आज परीक्षा देने पहुंचा था। केन्द्र पर तैनात केन्द्राध्यक्ष संजीव पुरोहित ने तत्काल इसकी सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को दी और पकड़े गए फर्जी परीक्षार्थी को पुलिस को सौंप दिया, जहां केन्द्राध्यक्ष, पर्यवेक्षकों, कलेक्टर प्रतिनिधि के हस्ताक्षरित प्रतिवेदन के आधार पर पुलिस ने फर्जी परीक्षार्थी के विरूद्ध परीक्षा अधिनियम सहित विभिन्न धाराओं में प्रकरण दर्ज कर लिया है।

फोटो मिलान करने पर खुली पोल
केन्द्राध्यक्ष संजीव पुरोहित ने बताया कि सोमवार की सुबह 9 बजे परीक्षा शुरू होने के कुछ समय बाद जब कक्ष क्रमांक 12 में अनुक्रमांक 141625538 पर परीक्षा दे रहे परीक्षार्थी के नियमानुसार उपस्थिति पत्रक पर हस्ताक्षर कराने कक्ष में तैनात पर्यवेक्षक नरेन्द्र कुशवाह व नीरा गुप्ता पहुंचे तो उपस्थिति पत्रक में अंकित मूल परीक्षार्थी के फोटो से परीक्षा दे रहे युवक का चेहरा मेल नहीं खा रहा था। संदेह होने पर पूछताछ की तो फर्जी परीक्षार्थी ने स्वीकारा कि वह मूल परीक्षार्थी के स्थान पर आज परीक्षा देने आ गया। जिसके बाद फर्जी परीक्षार्थी को दी गई उत्तर पुस्तिका व प्रश्रपत्र जब्त कर लिया गया एवं उक्त फर्जी परीक्षार्थी को पुलिस को सुपुर्द कर दिया। परीक्षा उपरांत पर्यवेक्षक नरेन्द्र कुशवाह प्राथमिक शिक्षक तिघरा, नीरा गुप्ता माध्यमिक शिक्षक सिरसौद, कलेक्टर प्रतिनिधि उपयंत्री बीके शर्मा सहित केन्द्राध्यक्ष व सहायक केन्द्राध्यक्ष के संयुक्त हस्ताक्षर से कार्यवाही का प्रतिवेदन पुलिस को सौंपा गया।

इनका कहना है
सोमवार को 10 वी के सामाजिक विज्ञान की परीक्षा के दौरान उत्कृष्ट विद्यालय शिवपुरी केन्द्र पर तैनात अमले की सजगता से एक फर्जी परीक्षार्थी को पकड़ा गया जिस पर पुलिस प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। सोमवार को सभी केन्द्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण रही और 24 हजार 31 परीक्षार्थी शामिल हुए।
समर सिंह राठौड़
जिला शिक्षा अधिकारी, शिवपुरी

No comments:

Post a Comment