Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, March 2, 2024

एनीमिया से बचाब के लिए महिलाएं हीमोग्लोबिन की जांच हर वर्ष अवश्य कराएं: रवि गोयल


स्वयं सहायता समूहों व सुपोषण सखी दल को दी एनीमिया से बचाव की जानकारी

शिवपुरी। जिले में एनीमिया से बचाब के लिए अब स्वयं सहायता समूह की आधा सैकड़ा महिलाओं को एवम सुपोषण सखी को शिवपुरी विकास खंड के चीटोरा गांव के आंगनबाड़ी केन्द्र के खुले परिसर में आज शक्ती शाली महिला संगठन द्वारा जिले के स्वयं सहायता समूहों के वरिष्ठ प्रशिक्षक मुकेश शाक्य व उनकी टीम के द्वारा आज स्वयं सहायता समूह की महिलाओं एवं सुपोषण सखियों की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक के दौरान सभी महिलाओं और किशोरियों को एनीमिया की रोकथाम के लिए पौष्टिक आहार, स्वच्छता, स्वास्थ्य और पोषण के महत्व की जानकारी दी गई।

अधिक जानकारी देते हुए कार्यक्रम संयोजक रवि गोयल ने बताया कि जिले में एसआरएलएम के स्वयं सहायता समूह काफी सक्रिय है इन समूहों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए इनको उनकी स्किल एवम इच्छा के अनुसार जैसा की आज बैठक में सदस्यों ने बताया की उनको दोना पत्तल बनाना, मोरिंगा पाउडर एवम मोरींगा टी मेकिंग के साथ साथ हाथ से बने कपड़े के सेनिट्री पैड्स की अगर ट्रैनिंग दी जाए तो समूह अच्छा काम कर सकते है इससे महिलाएं आर्थिक रूप से मजबूत बन सकती है इसके साथ आज समूह की महिलाओ में अनीमिया से बचाब के लिए नियमित हीमो ग्लोबिन की जांच  एवम महिलाओ को पोषण के बारे में जानकारी दी गई।

मुकेश शाक्य ने जानकारी देते हुए बताया कि समूह को अनेक प्रकार की फायदे वाली जो सदस्यो की आर्थिक रूप से लाभ दे ऐसे प्रशिक्षण देने की जरूरत है। इस बैठक में आंगनबाड़ी आज की मीटिंग में उपस्थित सदस्य आगनवाड़ी कार्यकर्ता अंगूरी मोगिया ,सहायका रेखा मोगिया,सीएलएफ मानसिंह मोगिया, समूह मां संतोषी जय बंसी वाले की भोले बाबा हीरामन केला मैया सिद्ध बाबा राधा रानी आदि सुपोषण सखिया गिरजा मोगिया मधु  पूजा मोगिया सुशीला जाटव रजनी जाटव हंसमुख जाटव ज्योति जाटव आदि उपस्थित थी।

No comments:

Post a Comment