Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, March 26, 2024

कन्हैया गायन और घर-घर पारंपरिक रीतिरिवाज अनुसार ग्वाल समाज ने मनाया होली मिलन समारोह


अप्रैल
 को ओरछा में आयोजित हंसारी ग्वाल समाज की बैठक में शामिल होने का किया आह्वान

शिवपुरी- प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी ग्वाल समाज की छावनियों लुधावली, घोसीपुरा और ठकुरपुरा के द्वारा पृथक-पृथक रूप से होली मिलन समारोह का आयोजन घर-घर पारंपारिक रीतिरिवाज अनुसार स्थानीय ग्वाल धर्मशाला परिसर में किया गया है। ग्वाल समाज के प्रमुख महाते, चौधरी, दीवान आदि की उपस्थिति में यहां बड़ी संख्या में समाजजन शामिल हुए जिन्होंने होली गीत, कन्हैया गायन और फाग उत्सव मनाया गया। इस अवसर पर समाजजनों के द्वारा होली के गीतों की प्रस्तुति कन्हैया गायन के रूप में की गई। 

लुधावली में आयोजित होली मिलन समारोह के बारे में जानकारी देते हुए बाबूलाल पड़रया महाते, बृजेश रियार(चौधरी) ने संयुक्त रूप से बताया कि यहां समाजजनों के लिए शीतल पेय पदार्थ के रूप में ठण्डाई की वयव्स्था की गई थी जिसका वितरण समस्त समाजनों महिला-पुरूष आदि में किया गया। इस के साथ ही घोसीपुरा व ठकुरपुरा छावनी में भी यह कार्यक्रम आयोजित किया गया जहां समाजनों ने एक-दूसरे को होली के पावन पर्व की बधाईयां दी और गुलाल लगाकर होली का त्यौहार मनाया। इसके साथ ही समाज के दिवंगत परिजनों को ढांढस भी बंधया गया और रंग गुलाल लगाकर उनके जीवन भी सदैव रंगों से भरा रहे ऐसी शुभकामनाऐं दी गई। 

यहां शोकाकुल परिवारों के यहां अनराऔ की होली के रूप में यह परंपरा प्रतिवर्ष निभाई जाती है जिसमें समस्त समाज सहित रिश्तेदार भी शामिल होते है। इस दौरान ठकुरपुरा, घोसीपुरा सहित लुधावली से बड़ी संख्या में समाज के महिला-पुरूषजन इस होली मिलन समारोह में शामिल हुए। इसके  साथ ही झांसी हंसारी से आए समाजसेवी रमेश चौधरी के द्वारा समस्त समाजजनों ने आगामी 2 अप्रैल को ओरछा स्थित धार्मिक स्थल छारद्वारी में सामाजिक बैठक में शामिल होने का आह्वान किया गया है जिसमें दूर-दराज की छावनियों से भी ग्वाल बन्धुजन शामिल होने आ रहे है।

No comments:

Post a Comment