Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, May 15, 2024

जेसीआई डायनेमिक के द्वारा पक्षियों की सेवा के लिए रखवाए गए पानी के सकोरे



शिवपुरी-
आमजन के साथ-साथ बेजुबान पशु-पक्षियों की सेवा में भी समाजसेवी संस्था जेसीअई शिवपुरी डायनेमिक के द्वारा बढ़-चढ़कर भाग लिया जाता है। इन दिनों पड़ रही भीषण गर्मी के मौसम को देखते हुए संस्था के द्वारा बेजुबान पक्षियों की सेवा के लिए शहर के तात्याटोपे पार्क में अनेकों स्थानों पर पानी के सकोरे रखवाए गए है।

जेसीआई शिवपुरी डायनेमिक संस्था की अध्यक्ष कविता अरोरा व सचिव शिल्पा दुबे ने जानकारी देते हुए बताया कि संस्था के द्वारा आमजन के साथ बेजुबान पक्षियों की सेवा करने के लिए संस्था के द्वारा प्रयास किया गया और इसी क्रम में शहर के तात्याटोपे पार्क में अनेकों स्थानों पर पक्षियों के लिए इस भीषण गर्मी में पेयजल की समस्या का सामना ना करना पड़े और उसे सरल-सहज जल उपलब्ध हो इसेे लेकर पेड़ों पर और अन्य ऐसे स्थान जहां पक्षियों की आवाजाही बनी रहती है, उन स्थानों पर पानी के सकोरों को स्थापित किया गया है। इसके साथ ही पक्षियों के लिए दाना-पानी की व्यवस्था भी यहां की गई है ताकि वह जल और भोजन दोनों ही कर सके।

जेसीआई शिवपुरी डायनेमिक के इस सेवा कार्य में संस्था की हरेक पदाधिकारी व सदस्यों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया और पक्षियों की सेवा के लिए पानी के सकोरे रखवाकर अपना सहयोग प्रदान किया, जिन्होंने एक ओर जहां पक्षियों के लिए सकोरे में पानी पिलाया और दाना खिलाया तो वहीं आगे भी पक्षी इन सकोरो का लाभ लेकर अपने रोज के खान-पान को यहां से ग्रहण कर सकेंगें। साथ ही इस नेक कार्य में जेसीआई शिवपुरी डायनेमिक के सदस्यों ने हिस्सा लेते हुए अपने-अपने घरों पर भी यह नेक कार्य करने की शपथ ली।

No comments:

Post a Comment