Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, October 13, 2019

दो साल से बिछड़े बेटे को माँ से मिलवाया परिवार परामर्श केन्द्र ने

शिवपुरी-स्थानीय पुलिस कंट्रोल रूम में शनिवार को आयोजित परिवार परामर्श केन्द्र के शिविर में कुल 14 प्रकरण लाए गए जिनमें 10 प्रकरणों में राजीनामा होकर एक रिकार्ड कायम किया। इस शिविर में कुल 19 प्रकरण सुनवाई के लिए रखे गए थे। इनमें से 3 प्रकरणों में एक या दो पक्ष नहीं आए थे तथा 4 प्रकरणों को महिला थाने कार्यवाही हेतु वापस कर दिया गया। इस प्रकार कुल 14 प्रकरणों में परामर्श किया गया जिनमें 10 प्रकरणों में समझौता हुआ और पति पत्नि खुशी.खुशी एक साथ रहने को तैयार हो गए। ग्वालियर जोन के आईजी राजाबाबू सिंह के कुशल मार्गदर्शन एवं प्रयासों से और शिवपुरी पुलिस कप्तान राजेश सिंह चंदेल की पहल और निर्देशन में चलाए जा रहे परिवार परामर्श के शिविरों में आपसी समझौतों कराकर परिवारों को टूटने से बचाने का अनुकर्णीय काम जिला पुलिस परिवार परामर्श केन्द्र के द्वारा किया जा रहा है। इसीक्रम में आयोजित रविवार के शिविर में 10 प्रकरणों का में राजीनामा हो गया। 
शिवपुरी निवासी सविना का विवाह नासिर के साथ हुआ था और नासिर की पहली पत्नि से सात वर्षीय बच्ची भी थी। सविना का अपनी सास रविया बेगम से विवाद था और वह
सास के द्वारा दुव्यवहार किए जाने का आरोप लगाती थी। काउन्सलरों ने जब इस प्रकरण को सुना तो यह तय पाया कि ये विवाद पति-पत्नि के बीच न होकर सास और बहू के बीच में था अत: उन्होंने सास और बहू दोनों पक्षों को सुना और समझाईस दी। इस प्रकरण में यह पाया गया कि नासिर और सविना अपनी सास से अलग घर लेकर रहेंगे और नासिर की पहली पत्नि की जो सात वर्षीय बच्ची हैं वह अपनी दादी के पास रहेगी। इसमें यह भी तय पाया गया कि दोनों पति-पत्नि अपनी सास को मिलने वाली दस हजार रूपए मासिक पेंशन में से कुछ नहीं लेंगे। पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गजेन्द्र सिंह की मौजूदगी में बहू ने अपनी सास को माला पहना कर समझौता किया तो सास की आंखों से झरझर आंसू बहने लगे। एक अन्य प्रकरण में भौंती के दबिया गांव निवासी रामू का विवाह खनियांधाना की मुहारी की रामो बाई के साथ चार वर्ष पूर्व हुआ था और उसके तीन साल का बेटा भी हैं। मगर उक्त बेटा दो साल से दादी के पास हैं और माँ ने दो साल से अपने बेटे को देखा भी नहीं था। इस प्रकरण में काउन्सलरों की समझाईश के बाद दोनों पक्षों में राजीनामा हो गया और पति ने शराब न पीने और दुव्यवहार न करने का बचन दिया और सोमवार को वह अपनी पत्नि की विदा कराने उसके गांव जाएगा। इस शिविर में  एसपी राजेश सिंह चंदेल, एडी एस पी गजेंद्र कंवर, जिला संयोजक आलोक एम इंदौरिया, एसआई कोमल परिहार, डॉ.डी.के.बंसल, भरत अग्रवाल, समीर गांधी, संतोष शिवहरे, हरवीर सिंह चौहान, राकेश शर्मा, महिपाल अरोरा, डॉ. इकबाल खांन, राजेन्द्र राठौर, सुरेशचन्द्र जैन, सुरेन्द्र साहू, श्रीमती गीता दीवान, आनंदिता गांधी, श्वेता गंगवाल, श्रीमती उमा मिश्रा, डॉक्टर खुशी खान, प्रीति जैन, बिन्दु छिब्बर, स्नेहलता शर्मा, नमृता गर्ग, पुष्पा खरे सहित महिला सेल का स्टाफ  मौजूद था।

No comments:

Post a Comment