Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, May 3, 2020

तेलंगाना में फंसे छात्र.छात्राओं को वापस लाया गया, स्क्रीनिंग कर घर पहुंचाया

शिवपुरी-शिवपुरी जिले के नरवर में स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्र.छात्राएं तेलंगाना में फंसे थे। वह माइग्रेशन नीति के तहत वहां पढऩे के लिए गए थे। उन्हें कुछ दिनों पहले ही अपने घर शिवपुरी वापस आना था, लेकिन लॉक डाउन के कारण वह घर वापस नहीं आ पाये। प्रदेश सरकार द्वारा तेलंगाना से सभी बच्चों को सकुशल शिवपुरी उनके घर पहुंचाने का निर्णय लिया गया। उन्हें लेने के लिए बसें भेजी गई। रविवार को सभी बच्चे शिवपुरी पहुंच गए। यहां बदरवास में मेडिकल टीम द्वारा सभी बच्चों की स्क्रीनिंग की गई और फिर उन्हें उनके घरों के लिए रवाना किया गया।
तेलंगाना से सकुशल अपने घर पहुंचने पर छात्र-छात्राओं ने प्रदेश के मुख्यमंत्री और शिवपुरी जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया। इतने दिनों बाद अपने घर वापस आने और अपने माता.पिता से मिलने की खुशी उनके चेहरे पर स्पष्ट दिखाई दे रही थी। छात्रा स्वाति यादव ने कहा कि अपने घर वापस आने की खुशी हो रही है। हमें तेलंगाना से वापस लाकर हमारे घरों तक पहुंचाया गया है इसके लिए मुख्यमंत्री और शिवपुरी जिला प्रशासन को धन्यवाद।
जिले के 23 छात्र-छात्राएंनवोदय विद्यालय नरवर के 23 छात्र-छात्राएं वापस लाए गए हैं। इनमें 9 छात्राएं और 14 छात्र शामिल हैं। जिसमें पिछोर से एक, कोलारस 5, करैरा 4, शिवपुरी 1, पोहरी 3, बदरवास 2, खनियाधाना 3 और नरवर के 4 विद्यार्थी हैं।

प्रदेश के बाहर फँसे श्रमिक टोल-फ्री नम्बर 0755-2411180 पर करायें पंजीयनशिवपुरी-अपर मुख्य सचिव एवं प्रभारी स्टेट कंट्रोल.रूम आई.सी.पी.केशरी ने बताया है कि प्रदेश के बाहर फँसे श्रमिकए जो मध्यप्रदेश अपने घर आना चाहते हैं, वे स्टेट कंट्रोल.रूम के फोन नम्बर 0755-2411180 पर पंजीयन करा सकते हैं। इसके अतिरिक्त कोविड -19 पर भी पंजीयन करवा सकते हैं। यह टेलीफोन नम्बर केवल मध्यप्रदेश के बाहर फँसे श्रमिकों के पंजीयन के लिये है। आईसीपी केशरी ने आग्रह किया है कि मध्यप्रदेश के बाहर फ ँसे श्रमिक इस टेलीफोन नम्बर अथवा पोर्टल में शीघ्र पंजीयन करायें। उन्होंने बताया कि श्रमिकों द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर ही उनकी वापसी का प्रोग्राम तैयार किया जायेगा।

अब तक प्रदेश में वापस लाये गये 50 हजार श्रमिक
शिवपुरी-कोरोना संक्रमण के कारण अन्य प्रदेशों में फँसे मध्यप्रदेश के लगभग 50 हजार श्रमिक आज तक प्रदेश वापस लाए जा चुके हैं। इसी तरहए प्रदेश के विभिन्न जिलों में फँसे करीब 38 हजार श्रमिकों को पिछले 8 दिनों में उनके गृह स्थान पर पहुँचाया जा चुका है। आज नासिक से ट्रेन से 347 लोग भोपाल लाये गये। अपर मुख्य सचिव एवं प्रभारी स्टेट कंट्रोल.रूम आई.सी.पी.केशरी ने जानकारी दी है कि गुजरात से करीब 6 हजार लोग लाये गये हैं। श्रमिकों के स्वास्थ्य परीक्षण और भोजन-पानी की व्यवस्था के बाद उन्हें उनके गृह स्थानों की ओर रवाना किया जा रहा है। लगभग 2 से 3 हजार लोग प्रतिदिन पैदल प्रदेश में वापस आ रहे हैं। उन्होंने बताया है कि तमिलनाडु, केरल, आंध्रप्रदेश, गोवा एवं महाराष्ट्र से भी ट्रेनों से श्रमिकों को लाने की कार्यवाही की जा रही है।

No comments:

Post a Comment