Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, May 14, 2020

प्रवासी मजदूरों के लिए अब बढ़े हाथ, प्रशासन भी आगे आया, समाजसेवी संगठन आए आगे



विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी सहित अन्य समाजसेवी संगठन आए आगे

शिवपुरी-देर आए दुरूस्त आए यह कहावत उन प्रवासी मजदूरों पर सटीक बैठती है जो एक बार फिर से दूर-प्रदेश में काम कर अपने घरों के लिए आ रहे है लेकिन वहीं दूसरी ओर उन समाजसेवी संस्थाओं पर भी यह कहावत सटीक ही है कि वह लगातार आए दिन समाचार पत्रों में प्रवासी मजदूरों के हालातों की दर्द होती बयां को प्रकाशित कर उन्हें प्रभावित कर रहे है जिसका परिणाम यह हुआ कि अब प्रवासी मजदूरों की सेवा के लिए हाथ बढ़े है एक ओर जहां कोलारस विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी द्वारा अपने कोलारस क्षेत्र से गुजरने वाले प्रवासी मजदूरों के लिए अपने भाजपा कार्यकर्ताओं के द्वारा भोजन के पैकेट बनवाकर वितरित किए गए तो वहीं प्रवासी मजदूरों की दयनीय हालातों को देखते हुए समाजसेवी संस्था लायन्स क्लब शिवपुरी सेन्ट्रल द्वारा भी करीब 5 हजार मजदूरों के लिए पूड़ी-सब्जी का भोजन वितरित किया गया। इसके साथ ही अब पंचायत सचिव एकता संगठन और रोटरी क्लब जैसी संस्थाओं ने भी हाथ आगे बढ़ाया और पड़ौरा चौराहे पर एक विशाल लंगर के रूप में प्रवासी मजदूरों के लिए भोजन की व्यवस्था की गई है। यहां अपना घर आश्रम संस्था के द्वारा भी ग्राम तिलातिली हाईवे मार्ग पर गत दिवस भोजन के पैकेट भी वितरित किए गए जिसमें पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल द्वारा भी सहभागिता निभाई गई। इसके अलावा कोलारस पुलिस द्वारा भी पड़ौरा चौराहे पर शिविर लगाकर प्रवासी मजदूरों के लिए भेाजन का वितरण भी एसपी श्री चंदेल द्वारा किया गया। इस तरह अब प्रवासी मजदूरों के लिए किसी के आगे हाथ फैलाने की आवश्यकता नहीं होगी और उन्हें सपरिवार भोजन की व्यवस्था इस हाईवे से गुजरने के दौरान कोलारस-पड़ौरा मार्ग पर ही प्राप्त होगी। यह सराहनीय कार्य अन्य लेागों के लिए भी प्रेरणादायी साबित हो रहा है। वहीं दूसरी ओर जिला प्रशासन भी आगे आया है और प्रवासी मजदूरों के लिए भोजन और पानी की व्यवस्था के निर्देश संबंधित अधिकारियेां को दिए गए है ताकि प्रवासी मजदूरों के लिए भोजन-पानी को लेकर परेशान ना होना पड़े। गत दिवस आयोजित बैठक में कलेक्टर ने यह निर्देश दिए।

आगे आया पंचायत सचिव एकता संगठन

इसी क्रम में प्रवासी मजदूरों की सेवा के लिए ग्राम पंचायतों में कार्य करने वाला पंचायत सचिव एकता संगठन भी आगे आया और जनपद पंचायत कोलारस के सचिवों द्वारा बाहर से आए हुए प्रवासी मजदूरों के लिए ग्राम पूरणखेड़ी, गिरगांव पर एकत्रित होकर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ खाना सामग्री बांटी गई। जिस पर प्रवासी मजदूरों ने भोजन ग्रहण कर अपनी मुस्कान से इनके इस सेवा कार्य को सराहा।

प्रवासी मजदूरों की सेवा में आगे आया रोटरी क्लबए पडोरा चौराहे पर लगाया विशाल लंगर

शिवपुरी-एक बार फि र से समाजसेवा के क्षेत्र में अग्रणीय रहने वाली समाजसेवी संस्था रोटरी क्लब ने अपने सेवा कार्यों की अनूठी मिसाल पेश की। इस अवसर पर मौजूद रोटरी क्लब के अध्यक्ष अजय बिंदल, सचिव लव अग्रवाल, रोटे.जिनेश जैन ने जानकारी देकर बताया कि समाजसेवा हो पीडि़त मानवता जहाँ कही भी सेवा की आवश्यकता होगी ऐसे हालातो में रोटरी क्लब सदैव ततपर है और आज इन्ही हालातो में कोरोना जैसी महामारी ने अपनी ना केवल दस्तक दी है बल्कि लोगों को काफ ी भयभीत किया है जिसका परिणाम है कि दूर प्रदेशो से लोगो ने अपने घर जाने की रवानगी डाल दी है और ऐसे में प्रवासी मजदूरों के लिए रोटरी क्लब द्वारा भोजन पानी की व्यवस्था कर सेवा कार्य करने का अवसर मिला जहां हजारों मजदूरों को भोजन कराया गया और यह सेवा अभी इन हालातों में निरंतर जारी रहेगी। इस संबंध में जैसे ही रोटरी क्लब को जानकारी मिली कि दूर दराज से इस कोरोना आपदा के कारण हजारों मजदूर भाई बहन एबी रोड हाइवे से गुजर रहे है तो इन राहगीरो की सुध लेते हुए परोड़ा कोलारस बाईपास चौराहे से होकर गुजर रहे इन सभी लोगो के लिए रोटरी क्लब शिवपुरी के द्वारा फिर से लंगर सेवा शुरू कर दी गई है। बता दे इसके पूर्व पहले भी इस तरह की भंडारा सेवा कार्य शहर के बीचों बीच भी किया गया था जिसमें पुलिस कंट्रोल रूम के सामने आयोजित लंगर में 60000 से भी अधिक लोगों ने भोजन किया था और अब यह सेवा पडोरा पर प्रवासी मजदूरों के लिए शुरू की गई है।

No comments:

Post a Comment