Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, May 15, 2020

शहर की व्यवस्थाओं को लेकर गणमान्य नागरिकों के साथ चर्चा



शिवपुरी-लॉक डाउन के चलते जिले की परिस्थितियों के अनुसार बाजार खोलने की व्यवस्था की गई है। इस संबंध में 2 दिन पहले क्राइसिस मैनेजमेंट समूह की बैठक आयोजित की गई और शुक्रवार को भी शहर के गणमान्य नागरिकों के साथ बैठक रखी गई। कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने कहा है कि अभी 17 मई तक पुरानी व्यवस्था को ही रखा जाएगा। जिसके तहत एक दिन छो?कर दुकान खोली जा रही है और 10 से 5 का समय रखा गया है। उन्होंने बताया कि यह व्यवस्था भी की जा रही है कि रेड जोन से आने वाले लोगों की भी सेंपलिंग की जाएगी। जिले में क्षमता के अनुसार प्रतिदिन लोगों के सैंपल लिए जाएंगे।

उन्होंने बैठक में उपस्थित व्यापारियों से कहा कि दुकानों पर जिस प्रकार की व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं सभी उसका पालन करें। दुकानों पर मास्क रखें और सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए ग्राहकों को सामान दें। उन्होंने शिवपुरी के मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री केण्केण्पटेरिया को यह निर्देश दिए हैं कि स?क पर ठेले ना लगाए जाएं। ठेले वालों को वार्डवार जाकर सब्जी फल विक्रय करना है। इसकी निगरानी के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगाएं। मार्केट में प्रतिदिन निर्धारित समय पर कचरा गा?ी भेजें।

प्रवासी मजदूरों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए प्रशासन द्वारा की जा रही है व्यवस्था

शिवपुरी-लॉकडाउन के चलते देश केे विभिन्न हिस्सों में काम कर रहे श्रमिक अपने घर वापस लौट रहे हैं। ऐसे में उन्हें कई कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ रहा है परंतु शासन द्वारा प्रवासी मजदूरों के लिए व्यवस्था की जा रही है और उन्हें  बसों से घर भेजा जा रहा है। प्रतिदिन विभिन्न राज्यों से शिवपुरी जिले में भी कई मजदूर पहुंच रहे हैं जिनमें से सैकड़ों मजदूर अन्य राज्य और प्रदेश के अन्य जिलों से हैं। इन्हें जिला प्रशासन द्वारा व्यवस्था करके उनके घरों तक पहुंचाया जा रहा है।
जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी अनुसार गत दिवस जिले में भी बसों के माध्यम से 69 प्रवासी श्रमिकों को उनके घर तक पहुंचाया गया है जिसमें 16 श्रमिक शिवपुरी जिले के थे जबकि 36 श्रमिकों को पन्ना और 17 श्रमिकों को शहडोल उनके घरों तक भेजा गया है। इसके अलावा बसों एवं अन्य साधनों से 121 श्रमिक आये हैं। जिसमें राजस्थान 08, पंजाब से दो, गुजरात से 52, महाराष्ट्र से 45, कर्नाटक से 8, न्यू दिल्ली एवं हरियाणा से दो, जम्मू एवं कश्मीर तथा गोवा से एक-एक मजदूर शामिल है। सभी प्रवासी मजदूरों को खाना एवं पानी की व्यवस्था प्रशासन द्वारा की जा रही है। जिले में अभी तक लगभग 30000 श्रमिक वापस आए हैं जिनकी स्क्रीनिंग करके होम क्वॉरेंटाइन में रखा गया है और प्रवासी मजदूरों को प्रशासन द्वारा व्यवस्था करके उनके घरों तक भेजा जा रहा है।

बॉर्डर तक प्रवासी मजदूरों को छोडऩे के लिए कोलारस से शुरू हुई बस सेवा

पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल के निर्देशन में थाना प्रभारी कोलारस निरी.सतीश चौहान द्वारा पटेल एंड सन्स पड़ोरा के सहयोग से रावत ट्रैवल्स द्वारा पड़ोरा चौराहा शिवपुरी पर आज से गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान एवं अन्य राज्यों से पैदल चलने वाले प्रवासी मजदूरों को प्रतिदिन नि:शुल्क उत्तर प्रदेश राज्य की सीमा तक छोड़ा जाएगा। इस नेक कार्य को थाना प्रभारी कोलारस द्वारा बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। शिवपुरी पुलिस एवं पटेल एंड सन्स पड़ोरा के सौजन्य से पैदल चलने वाले प्रवासी मजदूरों को कोई समस्या ना हो इसलिए उत्तर प्रदेश तरफ जाने वाले मजदूरों को प्रतिदिन नि:शुल्क रावत ट्रैवल्स बसों द्वारा उत्तर प्रदेश की सीमा तक पहुंचाया जाएगा। कोलारस पुलिस एवं कोलारस के गुरुद्वारा समाजसेवियों द्वारा प्रवासी मजदूरों को नि:शुल्क भोजन भी वितरित किया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment