Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, June 5, 2020

विश्व पर्यावरण दिवस पर सीआईएटी स्कूल, सीआरपीएफ में हुआ वृक्षारोपण कार्यक्रम


विभिन्न प्रजातियों के सैकड़ों पौधों को रोपा गया और उन्हें ट्रीगार्ड, खाद पानी के साथ किया संरक्षित

शिवपुरी-विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर गृहमंत्रालय के निर्देशानुसार वर्ष-2020 को लेकर वृहद स्तर पर वृक्षारोपण कार्यक्रम स्थानीय बड़ौदी स्थित सीआईएटी स्कूल सीआरपीएफ परिसर में किया गया। यहां संस्थान के कमाण्डेट सुरेश यादव, वन विभाग की ओर से डीएफओ लवित भारती, एसडीओ एम.के.सिंह विशेष रूप से मौजूद रहे

 जिन्होंने संस्थान के परिसर को हरा-भरा बनाए रखने के लिए विभिन्न प्रजातियों के पौधों का ना केवल रोपण किया बल्कि इन पौधों को संरक्षित करने के लिए उन्हें खाद, पानी के साथ-साथ ट्रीगार्ड लगाकर सुरक्षा भी प्रदान की। इस अनुकरणीय विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर सीआईएटी के अन्य अधिकारियों-कर्मचारियों व ट्रैनिंग ले रहे सैनिकों ने भी वृक्षारोपण में भाग लिया और उत्साह के साथ अधिक से अधिक संख्या में पौधों को रोपा। 

इस कार्यक्रम की शुुरुआत मूलचन्द पवॉर पीएमजी,प्राचार्यसी.आई.ए.टी.स्कूल शिवपुरी, के दिशा निर्देषानुसार सुरेश कुमार यादव कमाण्डेंट के तत्वाधान मे किया गया। इस वृक्षारोपण कार्यक्रम में लवितभारती (जिला वनअधिकारी), भुवनेश कुमार योगी (रेंज अधिकारी), अनिलकुमार (उप.कमा.) विनय कुमार (उप.कमा.), अलख शुुक्ला (उप.कमा.) एवंसमस्त अधिकारीगण, अधिनस्थ अधिकारीगण सहित संस्थान मे उपस्थित प्रषिक्षक एवं प्रषिक्षुओ ने भी बढ़ - चढ़ कर हिस्सा लिया। कार्यक्रम के द्वारा जनता को पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण की रोकथाम के लिए जागरूक कराया गया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए साथीगणों व उपस्थितअन्य लोगो का धन्यवाद कर आभार व्यक्त किया गया।

दषकुपसभावापी, दषवापीसमोहद: । दषहृदसमोपुत्रो,दषपुत्रसमोद्रुम ।। : कमाण्डेट सुरेश यादव

इस अवसर पर कमाण्डेट सुरेश कुमार यादव ने अपने संबोधन की शुरुआत मत्स्य पुराण के निम्न ष्लोक से किया, दषकुपसभावापी, दषवापीसमोहद: । दषहृदसमोपुत्रो,दषपुत्रसमोद्रुम ।। जो कि वृक्षो की महत्ताको दर्षाता ह अर्थात एक जल कुन्ड दस कुएॅ के समान है और एक तालाब दस जल कुन्ड के बराबर है, एक पुत्र का दस तालाब जितना महत्व है और एक वृक्ष का दस पुत्रो ंजितना महत्व है। वृक्षो का हमारे जीवन पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ताहै । इनसे हमें पर्याप्त मात्रा मे शुद्व हवा की प्राप्ति होती है तथा अनेक प्रकार के रोगो से बचने मे सहायता मिलती है। वृक्ष जीवनदाता की भुमिका अदा करत ेहै। श्री यादव ने बताया कि आज का यह वृक्षारोपण कार्यक्रम हमारे कैम्प के लिए ही नहीं बल्कि हमारे कैम्प के आस-पास रहने वालो के लिए भी एक महत्वपूर्ण प्रेरणादायी कदम है।

No comments:

Post a Comment