Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, July 16, 2020

कोरोना काल में कोरोना मरीज होने पर जांच छुपाना भी है अपराध

मामला शहर के मेडीकल व्यवसाई का ग्वालियर में कोरोना पॉजीटिव पाए जाने का

शिवपुरी-एक ओर जहां जिला कलेक्टर द्वारा बार-बार आग्रह किया जा रहा है कि यदि किसी को कोरोना बीमारी से संबंधित लक्ष्ण नजर आए तो वह इसके लिए अपनी कोरोना की जांच कराए लेकिन देखने मे आ रहा है कि कुछ लोग कोरोना जांच के फेर में अपने स्वास्थ्य की जांच नहीं कराते और उससे संक्रमण फैलने का खतरा बना रहता है। कुछ इसी तरह का एक मामला शहर के उस मेडीकल व्यवसाई का है जो कष्टमगेट के नीचे मेडीकल का हॉलसेल व्यापारी है।

 बताया गया है कि यह मेडीकल व्यवसाई बीते रोज ग्वालियर गया हुआ था तभी उसे बुखार आ गया और जब उसने अपने स्वास्थ्य की जांच कराई तो यहां संबंधित मेडीकल व्यवसाई की कोरोना जांच भी की गई जिसमें वह पॉजीटिव पाया गया। ऐसे में ग्वािलयर में पॉजीटिव मरीज मिलने के बाद शिवपुरी के इस मेडीकल व्यवसाई ने शिवुपरी स्थित अपने निवास के परिजनों को घर में ही कैद कर दुकान पर ताला डलवा दिया जबकि इसके पूर्व भी मेडीकल व्यवसाई अपनी दुकान में व्यापार कर रहा था जहां सैकड़ों लोगों की आवाजाही बनी हुई थी साथ ही दुकान के कर्मचारी और परिजनों से भी इस कोरोना पॉजीटिव मेडीकल व्यवसाई का संपर्क लगातार बना हुआ था।

ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि यदि मेडीकल व्यवसाई कोरोना पॉजीटिव ग्वालियर में पाया गया है तो फिर जिला स्वास्थ्य विभाग कहां गया जो इस कोरोना पॉजीटिव मरीज के परिजनों को होम क्ववारन्टीन नहीं किया जा रहा, ना तो यहां स्वास्थ्य अमला पहुंचा और ना ही स्वास्थ्य विभाग का कोई कर्मचारी जो इन परिजनों के यहां आकर सैम्पल ले। स्थानीय लोगों ने अपना नाम ना छापने की शर्त पर बताया कि जब से मेडीकल व्यवसाई कोरोना पॉजीटिव पाए गए है तब से यहां का पूरा एरिया खुला हुआ है ऐसे में अन्य लोगों के भी कोरोना संक्रमित होने का खतरा है। स्थानीय नागरिकों ने इस क्षेत्र को सेनिटाईज के साथ-साथ मेडीकल व्यवसाई के परिजनों व दुकान पर काम करने वाले कर्मचारियों का भी कोरोना सैम्पल लिए जाने की मांग की है।
 
इधर शिवपुरी में बढ़ रहे कोरोना संक्रमित मरीज
 
जुलाई माह में ही शिवपुरी जिले में कोरोना मरीजों की अच्छी खासी संख्या में इजाफा हुआ है। यहां 191 कोरोना के मरीज सामने आए है जिसमें से 82 मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके है जबकि शेष मरीजों का इलाज किया जा रहा है। ऐसे में जब स्वयं स्वास्थ्य विभाग द्वारा शिविर लगाकर कोरोना की जांच की जा रही है ऐसे में लोगों को भी जागरूकता का परिचय देना चाहिए और अपना सैम्पल कराकर कोरोना टेस्ट कराना चाहिए।
 
नपा परिसर में लगा है कोरोना जांच शिविर
 
नगर पालिका परिषद शिवपुरी के परिसर में जिला कलेक्टर के निर्देश पर लगातार तीन दिनों के लिए कोरोना जांच शिविर लगाया गया है। जिसमें कोरोना जांच को लेकर शहर के व्यापारी, सब्जी मण्डी कारोबारी, हाथ ठेला संचालक आदि के कोरोना टेस्ट कराए जाने है। इसे लेकर नगर पालिका में बीते दो दिनों से शहर के व्यापारियों ने आगे आकर अपना कोरोना सैम्पल दिया है। यहां प्रात 9 से दोप.1 बजे तक कोरोना जांच शिविर लगाया गया  जबकि अभी भी सब्जी कारोबारी और हाथ ठेला चालकों को भी कोरोना टेस्ट होना है।

No comments:

Post a Comment