Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, April 14, 2021

शिव योगा शिक्षा संस्थान परिसर में डॉ.भीमराव अंबेडकर जयंती का हुआ आयोजन


कोरोना गाईड लाईन का पालन करते हुए बाबा साहेब को किया याद

शिवपुरी- कोरोना काल के बीच सादगी के साथ समाजसेवी संस्था शिव योगा शिक्षा संस्थान के द्वारा संस्थान के कार्यालय मुक्तिधाम स्थित शिव योग केन्द्र पर डॉ.भीमराव अंबेडकर जयंती कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में कोरोना गाईड लाईन का पालन करते हुए  मास्क, सोशल डिस्टेंस व सेनेटाईज की सर्वप्रथम व्यवस्था की गई।

कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए शिव योगा शिक्षा संस्थान समिति के अध्यक्ष सत्येन्द्र सिंह सेंगर अपने संबोधन में कहा कि जब जब बात भारत देश के संविधान की होती है तब तब जुबां पर डॉक्टर भीमराव आंबेडकर का नाम आना भी लाजमी है, 14 अप्रैल 1891 में मराठी परिवार में जन्मे भीमराव के पिता का नाम रामजी मालोजी सकपाल और मां का नाम भीमाबाई था। काफी विषम परिस्थितियों में पढ़ाई करने वाले भीमराव को बचपन से ही कई तरह के भेदभाव झेलने पड़े थे। 

दलित समाज के उत्थान और उन्हें जागरुक करने में डॉक्टर भीमराव ने जो योगदान दिया उसे आज भी पूरी दुनिया याद करती है। हर साल 14 अप्रैल को डॉक्टर भीमराव आंबेडकर जयंती मनाई जाती है। इस अवसर पर अन्य वक्ताओं ने भी बाबा साहेब के जीवन पर प्रकाश डाला जिसमें आस्था प्रयास संस्था अध्यक्षा श्रीमती मधु सेंगर, शिव योगा शिक्षा संस्थान समिति के वीरेन्द्र माथुर, राम कुमार, अमन प्रकाश, सजेन्द्र शर्मा आदि सहित अन्य वक्ताओं ने अपने विचार प्रकट करते हुए बाबा साहेब डॉ.भीमराव अंबेडकर के चित्र के सम्मुख पुष्प व माल्यार्पण अर्पित करते हुए उन्हें नमन् किया। अंत में संस्था के वीरेन्द्र माथुर के द्वारा उपस्थितजनों के प्रति आभार व्यक्त किया गया।

No comments:

Post a Comment