Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, October 20, 2021

टीके के प्रति जागरुकता को लेकर 52 प्रेरक कन्याओं को शामिल करना संस्था की अच्छी पहल


जन जन की पुकार.टीका ही कोरोना का सच्चा उपचार. सीएमएचओ डॉण्जैन

शिवपुरी-कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण बहुत जरूरी है। साथ ही सभी को संक्रमण से बचने के लिए सर्तकता रखनी होगी। सतर्कता का मतलब चेहरे पर मास्क और शारीरिक दूरी का पालन करना है। उक्त आशय की जानकारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पवन जैन द्वारा आज बुधवार को आयोजित टीकाकरण जागरुकता कार्यक्रम में दी। डॉ.पवन जैन ने बताया कि वैश्विक महामारी ने पिछले डेढ़ वर्षों में जितनी तबाही मचाई है। उसकी कल्पना शायद ही किसी ने की होगी। संपूर्ण विश्व इसके प्रभाव में है। दूसरी लहर की तबाही का दृश्य हमेशा याद रहेगा। हजारों नहीं लाखों ने अपनों को खोया है। अब तीसरी लहर की संभावना न हो इसलिए टीकाकरण पर विशेष रूप से बल दिया जा रहा है। ताकि अधिक से अधिक लोगों को टीका लग सके।

उन्होंने बताया कि शक्तिशाली महिला संगठन द्वारा मनियर, फतेहपुर, गौशाला, लुधावली, फक्कड़ मोहल्ले एवं छत्री कालोनी की 52 कन्याओं को टीकाकरण जागरुकता कार्यक्रम में सहयोग देने के लिए प्रेरक के रुप में कैसे अपना अहम रोल दे सकती है। कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी देते हुए कार्यक्रम संयोजक रवि गोयल ने बताया कि संस्था द्वारा 52 कन्याओं को चुना गया है जो कि सवसे पहले माता पिता को टीके के दोनो डोज के लिए प्रेरित करेगी।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.संजय ऋ षिश्वर ने कहा कि बच्चे समाज में बदलाव लाने के लिए अहम किरदार निभाते है उसमें भी 52 कन्याओं को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने के लिए अभिनव एवं अच्छा प्रयास शक्तिशाली महिला संगठन के द्वारा किया जा रहा है जिसमें कि आज हमने 52 कन्याओं को टीके का महत्व पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में 52 कन्याओं में से फतेहपुर निवासी मानसी नामदेव, प्राची नामदेव, टीना कपूर, सानिया जाटव ने कार्यक्रम में पधारे अतिथियों से तीसरी लहर के संबंध में प्रश्न किया। 

जिसका जवाब सीएमएचओ डॉ.पवन जैन ने देते हुए कहा कि अगर हम कारोना गाईड लाईन का पालन ठीक से करें और सभी लोगो को कोविड19 के दोनो डोज लगवा लें यह खतरा टल सकता है। उन्होंने बच्चो के लिए यह समय अधिक जोखिम वाला बताया है क्योकि अभी टीके सिर्फ बड़े लोगो को लगे है इसीलिए आप सब मिलकर टीकाकरण जागरुकता अभियान में हमारा सहयोग करें और तीसरी लहर से खुद को सुरक्षित करें, इसीलिए कोरोना को अगर चाहते हैं हराना तो वैक्सीन जरूर लगवाना। 

आभार प्रर्दशन संस्था की सुपोषण सखी नीलम प्रजापति ने दिया। काय्र्रकम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकरी डॉ.पवन जैन, डीआईओ डॉ.संजय ऋ षिश्वर, कार्यक्रम संयोजक रवि गोयल, 52 प्रेरक कन्या, सुपोषण सखिया, शक्तिशाली महिला संगठन की पूरी टीम ने सक्रिय रूप से सहभागी बनी।

No comments:

Post a Comment