Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, November 22, 2021

नपा सीएमओं के प्रयासों से स्वच्छता रैकिंग में हुआ सुधार


स्वच्छतम शहरों में नगर पालिका ने राज्य स्तर पर 25 वां तो राष्ट्रीय स्तर पर 94 वां स्थान किया हासिल

शिवपुरी। नगर को साफ-स्वच्छ बनाए रखने के लिए नगर पालिका सीएमओ शैलेष अवस्थी के द्वारा लगातार कैबीनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के निर्देशन में सुधार का कार्य किया जा रहा है यही वजह है कि सीएमओ श्री अवस्थी के प्रयासों से स्वच्छता रैकिंग में सुधार हुआ और शिवपुरी नगर पालिका परिषद जो पहले 134वें स्थान पर स्वच्छता रैकिंग में आती थी वहीं इस बार अपने स्वच्छता कार्याे में सुधार करते हुए 94स्थानें पर आ पहुंची है यहां नगर पालिका और लोगों के सहयोग से संभव हो सका है बाबजूद इसके नपा सीएमओ शैलेष अवस्थी के द्वारा कहा गया है कि वह आगे इसमें और भी सुधार करेेंगें।

बता दें कि नगर पालिका में जब से सीएमओ के रूप में शैलेश अवस्थी ने जिम्मेदारी संभाली है तब से उनके द्वारा नगरपालिका में कर्ई बदलाव देखने को मिल रहे हैं। वह शहर सहित नगरपालिका के हित में अभी तक कई महत्वपूर्ण निर्णय लगातार ले चुके हैं। फिर चाहे वह नगरपालिका की राजस्व वसूली में बढ़ोत्तरी का हो या शहर से सूअरों को बाहर निकालने का हो या फिर शहर की साफ-सफाई का, सीएमओ के प्रयासों का परिणाम यह है कि अब धीरे-धीरे इसके सार्थक परिणाम भी सामने आने लगे हैं। गत कुछ दिनों पूर्व स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के घोषित हुए रिजल्ट में नगर पालिका परिषद शिवपुरी ने स्वच्छतम शहरों की राष्ट्रीय स्तर की रैंक में 94 वां स्थान प्राप्त किया। साथ ही राज्य स्तर पर 25 वां स्थान प्राप्त किया।

इस वर्ष स्वच्छ सर्वेक्षण में शुरू किए गए प्रेरक दौर में निकाय ने गोल्ड अर्थात स्वर्ण कैटेगरी में भी क्वालीफाई किया है जो अपने आप मे उपलब्धि है। पिछले वर्ष शिवपुरी की रैंक राष्ट्रीय स्तर पर 134 थी अर्थात् इस बार 38 रैंक का सुधार हुआ है। शिवपुरी नगर पालिका द्वारा स्वच्छता की दिशा में सुधार के लिए काफी प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए नगरपालिका सीएमओ अवस्थी के अलावा एचओ गोविंद भार्गव, एसआई योगेश शर्मा सहित नगरपालिका स्टाफ  की भूमिका सराहनीय है। 

उल्लेखनीय है कि शुरुआती स्वच्छता सर्वेक्षण-2016 के बाद नगर पालिका शिवपुरी साल 2017 से इस दौड़ में शामिल हुई। साल दर साल स्वच्छता सर्वेक्षण में सुधार आ रहा है लेकिन साल 2019 में 82वें स्थान पर थे, सर्वेक्षण-2020 में 132 वीं रैंक आने से पिछड़ गए थे हालांकि इस साल स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में 38 अंकों के सुधार के साथ 94वें स्थान पर पहुंच गए हैं। 

वहीं प्रदेश में शिवपुरी 25 वे स्थान पर रही है। इस साल का सर्वेक्षण परिणाम सामने आने से पहले ही नगर पालिका शिवपुरी ने साल 2022 के सर्वेक्षण के लिए योजना पहले से ही प्रारंभ कर दी है। उम्मीद है कि स्वच्छता के क्षेत्र में देश में शिवपुरी की रैकिंग सुधार जाएगी। बता दें कि इस सर्वेक्षण में देश भर की 4320 निकाय शामिल रहीं।

No comments:

Post a Comment