Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, December 3, 2021

स्वच्छता को लेकर कैबीनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया की पाती

आमजन से की अपील-शिवपुरी के हर नागरिक का यही विचार, स्वच्छता है हमारा जन्मसिद्ध अधिकार

-राजू यादव (ग्वाल)-

शिवपुरी- मप्र का इंदौर शहर जब पूरे देश भर में लगातार अपनी स्वच्छता को लेकर 01 नम्बर प्राप्त कर सकता है तो फिर शिवपुरी क्यों नहीं टॉप 10 में शामिल हो सकती है,इसे लेकर अब मप्र शासन की कैबीनेट मंत्री यशोधरा राजे ङ्क्षसधिया ने स्वच्छता को लेकर नगरवासियों के नाम पाती(अपील पत्र) लिखी है जिसमें उन्होंने जन-जन को स्वच्ता अपनाने का संदेश देते हुए लिखा है कि 'शिवपुरी के हर नागरिक का यही विचार, स्वच्छता है हमारा जन्मसिद्ध अधिकारÓ। इस तरह अंचल शिवपुरी के रहवासियों से स्वच्छता को लेकर कैबीनेट मंत्री ने अपील की है कि वह आगामी स्वच्छता रैकिंग में सुधार करते हुए टॉप टेन की सूची में शिवपुरी को लाने के लिए इसमें सुधार करें और गंदगी को दूर करते हुए स्वच्छता को अपनाऐं, कचरा कचरा लेने वाली गाड़ी में ही डालें, आसपास के क्षेत्र में सप्ताह में एक दिन स्वच्छता का अभियान चलाऐं और लेागों को भी प्रेरित करें ताकि समय रहते कैबीनेट मंत्री के प्रयासों से अंचल शिवपुरी को स्वच्छता रैकिंग में टॉप  में शामिल कराया जा सके।


कैबीनेट मंत्री के प्रयासों का परिणाम, स्वच्छता रैकिंग में सुधार, 134 से अब 94वां स्थान आया
स्वच्छता रैकिंग में यदि सुधार की बात करें तो कैबीनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के प्रयासों का ही परिणाम है कि जो नगर पालिका शिवपुरी कभी स्वच्छता की रैकिंग में 134वें नंबर पर आती थी वह इस वर्ष 2021 में अपने स्वच्छता कार्यों में सुधार करते हुए 94वां स्थान प्राप्त कर 100 की सूची में शामिल हुई है। इसके बाद भी कैबीनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया चाहती है कि शिवपुरी को 100 नहीं बल्कि टॉप 10 में शामिल होना है इसके लिए वह लगातार मॉनीटरिंग कर नगर पालिका अमले सहित जिला प्रशासन को भी स्वच्छता के लिए विशेष अभियान चलाकर स्वच्छता अभियान की मॉनीटिंग करा रहीं है। यही वजह है कि कैबीनेट मंत्री के प्रयासों को लेकर नगर पालिका के द्वारा लगातार सफाई अभियान भी जारी है जिसमें अब तो स्वच्छता को लेकर चालानी कार्यवाही भी की जाने लगी है।

मंत्री की अपील- जहां होती है स्वच्छता, वहां होता है ईश्वर का वास
कैबीनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के द्वारा शिवपुरी अंचलवासियों से स्वच्छता की अपील करते हुए संदेश दिया गया है कि जहां होती है स्वच्छता, वहां होता है ईश्वर का वास। इसे लेकर कैबीनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा है कि चाहे थीम रोड़ निर्माण हो, सार्वजनिक संस्थानों को साफ-सुथरा एवं सुव्यवस्थित रखने की पहल हो, वृक्षारोपण हो जैसे अनेक प्रयासों के माध्यम से शिवपुरी को सुन्दर स्वरूप देने का प्रयास किया गया। इसलिए अब हमें पूरे दृढ़ संकल्प के साथ और ज्यादा कर्मठ प्रयास करना है ताकि शिवपुरी भारत के 10 सबसे स्वच्छ शहरों की सूची में शामिल हो सके।

मनाऐं सामुदायिक स्वच्छता दिवस
अपने जन सामान्य को दिए संदेश में कैबीनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के द्वारा आमजन से सामुदायिक स्वच्छता दिवस मनाने का भी आह्वान किया गया उन्होंने कहा है कि अपने हफ्ते में एक दिन अपने घर, पड़ोस और शहर को स्वच्छ रखने में प्रत्येक व्यक्ति अपना अमूल्य योगदान दें, इसके लिए कचरा निर्धारित स्थानों पर ही फेंकें, अपने आस-पास गंदगी को ना पनपने दें और सप्ताह में कम से एक दिन रविवार या सामूहिक निर्णय से कोई भी दिन अपने वार्ड/मोहल्ले में सामुदायिक स्वच्छता दिवस जरूर मनाऐं और स्वच्छता अभियान चलाए, उस दिन सभी घरों के बड़े-बूढ़े, स्त्री-पुरूष अपने आस-पास की सड़कों, गलियों की साफ-सफाई में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें और पेड़-पौधे लगाकर शहर की हरियाली में वृद्धि करने में अपना योगदान जरूर दें।

क्या कहते है नगर वासी


 कैबीनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया की अनुकरणीय पहल है कि नगर स्वच्छ हो और पूरे प्रदेश ही नहीं बल्कि देश में शिवपुरी स्वच्छता को लेकर टॉप टेन में आए, यह प्रयास फलीभूत होंगें, हम भी नगर के लोगों से अपील करते है कि वह कैबीनेट मंत्री के स्वच्छता अभियान में सहायक बनें और गंदगी को दूर कर स्वच्छता में अपना अमूल्य योगदान दें।
गौरव सिंघल
पूर्व अध्यक्ष, मध्यदेशीय अग्रवाल समाज, शिवपुरी



जब मप्र का इंदौर शहर जब स्वच्छता को लेकर लगातार नंबर 01 आ सकता है तब हमें पूर्ण विश्वास है कि प्रदेश की यशस्वी कैबीनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के द्वारा स्वच्छता अपनाने का आह्वान करते हुए हम स्वयं भी इस अनुकरणीय कार्य में सहभागी बनेंगें और इसके लिए सप्ताह में एक दिन जरूर सामुदायिक स्वच्छता दिवस मनाऐंगें ताकि शिवपुरी नगर टॉप टेन 10 में शामिल हो सके।
अमन गोयल
पूर्व विधायक प्रतिनिधि, समाजसेवी, शिवपुरी

No comments:

Post a Comment