Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, January 2, 2022

बेरोजगारी का आलम : 20 पदों पर भर्ती के लिए एमबीए से लेकर इंजीनियर तक चपरासी बनने आजमा रहे किस्मत


शिवपुरी कोर्ट में 20 पदों पर भर्ती के लिए छह हजार युवा लाइन में

शिवपुरी। जिला न्यायालय में स्वीपर, वाहन चालक व चपरासी के कुल 20 पदों पर भर्ती के लिए शनिवार से प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। बेरोजगारी का आलम यह है कि एक पद के लिए 300 अभ्यर्थियों ने अपनी दाबेदारी जताई है। भर्ती प्रक्रिया का हिस्सा बने अभ्यर्थियों में ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट युवा तक शामिल हुए। हजारों युवक ऐसे भी थे जो देश सेवा करना चाहते हैं और उनका उद्देश्य आर्मी जॉइन करना है, लेकिन बेरोजगारी के भय के चलते वह स्वीपर और चपरासी तक बनने को तैयार हैं। उनका कहना है कि पहले हाथ में जॉब आ जाएगी तो वह अपने उद्देश्य की पूर्ति के लिए प्रयास बड़ी आसानी से कर सकेंगे। वहीं कई लोग आर्थिक तंगी दूर करने की मंशा से यह जॉब हासिल करना चाहते हैं।

फोटो कॉपी के 50 रूपये तो प्रिंट आउट के वसूले 100 रूपये
कोर्ट से बाहर फोटो कॉपी की दुकान चलाने वालों ने इस भर्ती को अपने लिए अवसर बना लिया। वह यहां भी बेरोजगार युवाओं से खुली लूट करने तक से नहीं चूके। उन्होंने बच्चों से फोटो कॉपी के 50 रुपए तो प्रिंट आउट निकालने के 100 रुपए तक वसूले। हालांकि कुछ युवाओं ने इसकी शिकायत पुलिस को कराई तो उनके पैसे पुलिस ने वापिस भी करवाए।

गोद में बच्चा, दिमाग में नौकरी की चाह
इन हजारों बेरोजगारों की भीड़ में कई महिलाएं ऐसी भी शामिल हुईं जो गोद में बच्चा लेकर इंटरव्यू देने पहुंची थीं। ऐसी महिलाओं का कहना था कि वह भी नौकरी करके घर के आर्थिक संकट को दूर करने में अपनी भूमिका निभाना चाहती हैं।

No comments:

Post a Comment