Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, July 17, 2022

प्रत्येक पौधा अपने बच्चो के नाम पर लगाकर उसकी दो साल करें सेवा, मिलेगा फल : जिला न्यायाधीश श्री मती अर्चना सिंह


शक्तिशाली महिला संगठन संस्था के द्वारा ग्राम बिनेगा में एक सैकड़ा फलदार पौधे रोपित किए

शिवपुरी। मानसून के सीजन में पौधारोपण को प्रोत्साहित करने के लिये मध्य प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देश पर शक्ति शाली महिला संगठन एवम जिला विधिक सेवा प्राधिकरण शिवपुरी ने संयुक्त तत्वाधान में ग्राम बिनेगा में 50 आदिवासी परिवारों को 100 फलदार पौधे घर घर जाकर लगाए। 

प्रोग्राम की मुख्य अतिथि जिला न्यायाधीश श्रीमति अर्चना सिंह ने सभी बच्चो के माता पिता से चर्चा करके उनसे हर एक पौधा अपने बच्चो के नाम पर लगवाने की अपील की एवम कहा की इन फलदार पौधो को आप अपने बच्चो  जैसे पालन पोषण करेंगे तो  दो साल बाद आपको ये फल देना शुरू कर देंगे जिससे आपको अपने घर में ही फल सहज प्राप्त हो सकते है जिला जज ने ये भी कहा की  सरकार द्वारा जो आपको 1000 रुपया बच्चो के पोषण के लिए दिए जा रहे है उसका उपयोग बच्चो के पोषण में ही करे जिससे की आपका बच्चा कुपोषण से बाहर आए। जिला जज ने एक सैकड़ा बच्चो एवम महिलाओं को विधिक जानकारी प्रदान की। 

प्रोग्राम में शक्ति शाली महिला संगठन के संयोजक रवि गोयल ने कहा की संस्था द्वारा कुपोषित बच्चे, गर्भवती माताओं, किशोर किशोरी, एवम नव दंपती को दो दो पौधा लगाकर आज मानसून में पौधा लगाने की मुहिम का आगाज किया संस्था द्वारा पिछले वर्ष पांच हजार पौधे लगाए गए थे इस वर्ष संस्था द्वारा 7600 फलदार पौधे लगाने का प्रयास किया जायेगा। 

प्रोग्राम में मुख्य अतिथि श्रीमती अर्चना सिंह के मुख्य आतिथ्य में संस्थागत प्रसव कराने पर प्रसूति को न्यू बोर्न बेबी किट , कुपोषित बच्चे की माताओं को हाइजीन किट एवम अनीमिया से ग्रसित किशोरी बालिकाओं को वाश किट प्रदान की। प्रोग्राम में जिला विधिक सेवा अधिकारी डॉक्टर वीरेंद्र कुमार ने बच्चो से गांव को हरित क्षेत्र में वृद्धि कर पर्यावरण को स्वच्छ और प्रकृति को प्राणवायु से समृद्ध करने के वृक्षारोपण के लिए जन-सामान्य को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से पौधा लगाने के लिए प्रेरित किया। प्रोग्राम में महिला बाल विकास विभाग की सुपरवाइजर, आगनवाड़ी कार्यकर्त्ता, आशा, शक्ति शाली महिला संगठन की पूरी टीम, धात्री महिलाओं, किशोरी बालिकाओं एवम बच्चो ने भाग लिया।

No comments:

Post a Comment