Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, August 1, 2022

कालजयी साहित्य वही, जिसमें प्रतिकार की आंच और अन्याय के प्रति संघर्ष हो


प्रेमचंद जयंती पर प्रगतिशील लेखक संघ की विचार-गोष्ठी संपन्न

शिवपुरी। साहित्यकार प्रेमचंद की 142वीं जयंती के अवसर पर मध्य प्रदेश प्रगतिशील लेखक संघ, इकाई शिवपुरी ने 'प्रेमचंद का साहित्य और किसानों के सवालÓ विषय पर एक विचार-गोष्ठी का आयोजन किया। विचार-गोष्ठी की शुरुआत लेखक जाहिद ख़ान ने की। उन्होंने अपने एक लेख का वाचन करते हुए कहा, प्रेमचंद ने अपने साहित्य में हमेशा किसानों के सवाल उठाए। वे किसानों की सामाजिक-आर्थिक मुक्ति के पक्षधर थे। 'आहुतिÓ, 'कडऩÓ, 'पूस की रातÓ, 'सवा सेर गेहूंÓ और 'सद्गतिÓ आदि उनकी कहानियों में किसान और खेतिहर मजदूर ही उनके नायक हैं। सामंतशाही और वर्ण व्यवस्था किस तरह से किसानों का शोषण करती है, यह इन कहानियों का केन्द्रीय विचार है।

 उन्होंने आगे कहा, प्रेमचंद ने अपने संपूर्ण साहित्य में न सिर्फ़ किसानों के अधिकारों की पैरवी की, बल्कि इन्हें हासिल करने के लिए उन्हें संघर्ष का रास्ता भी दिखलाया। किसानों के जो मौजूदा सवाल हैं, उनके बहुत से जवाब प्रेमचंद साहित्य में खोजे जा सकते हैं। बस ?रूरत उसके एक बार फिर गंभीरता से पुन: पाठ की है। कवि, नवगीतकार विनय प्रकाश जैन 'नीरवÓ ने कहा, कालजयी साहित्य वही माना जाता है, जिसमें प्रतिकार की आंच हो। अन्याय के प्रति संघर्ष हो। प्रेमचंद के साहित्य में यह सब गुण हैं। यही वजह है कि उनका साहित्य कालजयी है।

उन्होंने कहा, प्रेमचंद गांव में रहे। उन्होंने किसानों के संघर्षशील जीवन को करीब से देखा-महसूस किया। इसलिए वे उनके दर्द को प्रमाणिकता के साथ व्यक्त कर पाए। शायर-नाटककार दिनेश वशिष्ठ ने कहा, प्रेमचंद ने अपने लेखन से साहित्य की पूरी धारा ही बदल कर रख दी। उनका कहना था, आज उपज की लागत बड़ी है, मगर किसानों को उसकी फसल का सही दाम नहीं मिलता। यह बात सच है कि किसानों का एक वर्ग संपन्न है, लेकिन एक बड़ी आबादी विपन्न है। उसके सामने कई समस्याएं हैं। प्रेमचंद ने अपने साहित्य में इन्हीं सीमांत किसानों की बात की है। विचार-गोष्ठी की अध्यक्षता कर रहे प्रोफ्रेसर पुनीत कुमार ने अपने सारगर्भित वक्तव्य में कहा, प्रेमचंद ने अपने साहित्य में किसानों की जो समस्याएं और मुद्दे उठाए।

No comments:

Post a Comment