Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, August 3, 2022

युवाओं की हर घर तिरंगा अभियान में भागीदारी जरूरी : शैलेन्द्र केदार


नेहरू युवा केन्द्र ने युवा मण्डल विकास पर ओरिएंटेशन किया

शिवपुरी-युवा कार्य एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के तहत कार्यरत नेहरू युवा केन्द्र शिवपुरी द्वारा युवा मण्डल विकास पर ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर नेहरू युवा केन्द्र के युवा मण्डलों के पदाधिकारियों व युवा स्वयंसेवकों ने एक तिरंगा यात्रा शहर के मुख्य मार्गो से होते हुए अमर शहीद तात्याटोपे की समाधि स्थल तक निकाली।

कार्यक्रम में एमपी एग्रो के जिला प्रबन्धक शैलेन्द्र केदार ने कहा कि युवाओं की हर-घर तिरंगा अभियान में भागीदारी जरूरी है। युवाओं को चाहिये कि सरकार के राष्ट्रीय महत्व के कार्यक्रम हर-घर तिरंगा अभियान जो कि पूरे देश में 13 अगस्त से 15 अगस्त तक आयोजित किया जा रहा है उसमें अपनी सक्रिय भागीदारी निभाकर लोगों को अपने-अपने घरों में तिरंगा लगाने हेतु प्रेरित करें। श्री केदार ने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र वास्तव में युवाओं को मंच प्रदान करने का सराहनीय प्रयास कर रहा है। 

इससे पहले मुख्य अतिथि शैलेन्द्र केदार, विशेष अतिथि चाइल्ड लाइन के समन्वयक सौरभ भार्गव, युवा समाजसेवी शंकर कुशवाह, उपनिदेशक एस.एन.जयन्त, समाजसेवी सुश्री सुनीता झा, राजेन्द्र विजयवर्गीय, राजेन्द्र धाकड आदि ने गांधीजी के चित्र पर माल्यार्पण किया। उपनिदेशक एस.एन.जयन्त ने कहा कि प्रत्येक ग्राम में कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह के निर्देशानुसार लोगों को राष्ट्रीय ध्वज प्रोटोकॉल के अनुसार अपने-अपने घरों में 13 अगस्त से 15 अगस्त तिरंगा झण्डा फहराने हेतु प्रेरित करेगें। नेहरू युवा केंद्र युवा मंडल विकास कार्यक्रम के तहत जिले के आठों विकासखण्डों में पने तीन सदस्यीय युवा टीम के माध्यम से लगभग 250 ग्रामों सम्पर्क कर युवा मण्डलों का गठन व उन्हें सक्रिय करेंगा। 

नेहरू युवा केन्द्र के राजेन्द्र विजयवर्गीय ने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र संगठन सम्पूर्ण भारत के 623 जिलों में घर घर झण्डा कार्यक्रम के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता के कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। इसके अलावा युवा मण्डल विकास कार्यक्रम के तहत देश में वृक्षारोपण, युवा मण्डल सशक्तिकरण, सोशल मीडिया से युवाओं को जोडऩा आदि कार्य कर रहा है।  

No comments:

Post a Comment