Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, March 4, 2023

आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से श्रवण वाधितों को सहयोग प्रदान करें सामाजिक न्याय विभाग : जिलाध्यक्ष राजू बाथम


विश्व श्रबण बाधित दिवस पर जिले भर में हुए आयोजन

शिवपुरी-स्वास्थ्य विभाग आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से श्रबण बाधितों की सूची तैयार करें और उनके उपचार की योजना बनाए तथा आवश्यकता पडने पर सामाजिक न्याय विभाग और शिक्षा विभाग का सहयोग प्राप्त करे। यह कहना है भाजपा जिलाध्यक्ष राजू बाथम का। वह श्रबण बाधित दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि की आसंदी से उपस्थित स्वास्थ्यकर्मियों को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत महेन्द्र जैन, सिविल सर्जन डॉ आरके चैधरी व विकासखंड शिक्षा अधिकारी राजेश कम्ठान विशिष्ठ अतिथि के रूप से उपस्थित थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सिविल सर्जन डॉ आरके चैधरी ने कहा कि देश में 6 मिलियन लोग श्रबण समस्यओं से ग्रसित है, इसलिए ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस पर जागरूकता लाने के उददेश्य से 3 मार्च को श्रबण दिवस के रूप में घोषित किया है। इस कार्यक्रम की सार्थकता तभी है जब हमारे आसपास रह रहे गूंगे बहरों को राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के माध्यम से मुख्यमंत्री बाल श्रबण योजना में उपचारित करावें। इसमें रोगी की शीघ्र पहचान ही लाभ प्रदान कर सकती है। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी महेन्द्र जैन ने कहा कि सामाजिक न्याय विभाग भी श्रबण बाधितों के उपचार की दिशा में कार्य कर रहा है सबसे पहले ऐसे सभी बच्चों को विंकलांग बोर्ड से सर्टीविकेट प्राप्त होने के बाद 600 रूपए मासिक पेंशन प्रदान कर रहा है इसके अलावा उपचार के लिए भी आर्थिक सहायता राशि प्रदान करने की व्यवस्था है। 

इस अवसर शिक्षा विभाग के राजेश कम्ठान ने शिक्षकों से बच्चों में विकलांगता के लक्षणों को देखकर उपचार हेतु रैफर कराने की बात कही। कार्यक्रम में कुश दीक्षित पुत्र जितेन्द्र शर्मा निवासी खनियाधांना को उपचार के लिए 35000 हजार रूपए की स्वीकृति का चैक वितरण किया गया तथा जिला चिकित्सालय शिवपुरी में सीएसओएम की सर्जरी प्रारंभ करने वाले डॉ अभिषेक गोयल का सम्मान किया गया। कार्यक्रम का संचालन जिला मीडिया अधिकारी स्वास्थ्य विभाग अखिलेश शर्मा ने किया तथा आभार प्रदर्शन डॉ आलोक श्रीवास्तव ने किया। इस अवसर पर कार्यक्रम में डॉ आलोक श्रीवास्तव, डॉ अनमोल अर्पण, डॉ संनील गौतम, डॉ रविन्द्र सिंह, डॉ योगेन्द्र रघुवंशी, डॉ कोकसिह उच्चाडिया, रंजीत करोसिया, विजय शिवहरे, जावेद खान आदि उपस्थित थे।                                

No comments:

Post a Comment