Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, April 13, 2023

सांसद डॉक्टर के पी यादव ने की विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा


जिला विकास एवं निगरानी समिति दिशा की बैठक आयोजित

शिवपुरी-सांसद डॉ.के.पी.यादव ने गुरुवार को जिला विकास एवं निगरानी समिति की बैठक में विभिन्न विभागों की योजनाओं और विकास कार्य की समीक्षा की। उन्होंने केंद्र सरकार की योजनाओं का जिले में क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए। पिछली बैठक में दिए गए निर्देशों के पालन प्रतिवेदन पर समीक्षा की। जिले में बनाए गए अमृत सरोवर की जानकारी ली। नागरिक आपूर्ति निगम और खाद्य विभाग से खाद्यान्न वितरण की जानकारी लेते हुए निर्देश दिए जिले में कितनी दुकानें हैं और जिन दुकानों में कम राशन उपलब्धता की शिकायत आती है उसके कारण हितग्राहियों को समय पर खाद्यान्न उपलब्ध नहीं हो पाता इस प्रकार की अनियमितता नहीं होना चाहिए अन्यथा कार्यवाही होगी।

बामौरकला गांव में महिलाओं द्वारा साड़ी तैयार की जाती हैं जिन्हें इसी ब्रांड से दिल्ली तक बेचा जा रहा है। इसके लिए महिलाओं का प्रशिक्षण आयोजित कराएं और उन्हें बाजार उपलब्ध हो इससे बामोरकला ब्रांड की पहचान के साथ ही बेचा जाए। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं शहरी दोनों की समीक्षा की और प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में जो पात्र हितग्राही शामिल नहीं हो पाए हैं उन्हें मुख्यमंत्री जन आवास योजना में शामिल किया जाए। इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत शिवपुरी नगर पालिका क्षेत्र में तैयार किए गए आवास में अभी तक हितग्राहियों का प्रवेश नहीं हुआ है। विद्युत और पेयजल की व्यवस्था नहीं है इस पर जल्दी विचार करके हितग्राहियों को लाभ मिले। अब गर्मी का समय है कहीं भी पेयजल की समस्या ना आए और साफ सफाई, नालों की सफाई के संबंध में नगर पालिका सीएमओ को निर्देश दिए। 

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में आयुष्मान कार्ड के लिए लगातार कैंप के माध्यम से कार्ड बनाने के निर्देश दिए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि जिले में अभी तक 6लाख 45 हजार 762 आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं। महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा में निजी भवनों में संचालित आंगनबाड़ी केंद्र,  कुपोषण के विरुद्ध अभियान की जानकारी ली और कहा कि अभी एम्स में नई विंग स्टार्ट की गई है। 

यदि कहीं अति कुपोषित बच्चे के इलाज की समस्या आती है तो अवगत कराएं। जैविक खेती को प्रोत्साहित करने के लिए उद्यानिकी विभाग द्वारा जो गांव चिन्हित किए गए हैं जिसमें हर ब्लाक में एक-एक गांव हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री सांसद आदर्श ग्राम को भी जोडऩे के निर्देश दिए। लोक निर्माण विभाग द्वारा अभी झांसी रोड का काम चल रहा है जिसमें गुणवत्तापूर्ण काम होना चाहिए। इसके अलावा कितनी रोड का प्रस्ताव भेजा है इसकी जानकारी मांगी।

No comments:

Post a Comment