Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, May 15, 2023

शिवपुरी जिले को मिली 9 पशु एंबुलेंस


जिला पंचायत अध्यक्ष नेहा यादव ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

शिवपुरी-मप्र की शिवराज सरकार ने मध्य प्रदेश के लोगों को पशु एंबुलेंस सेवा की सौगात दी है., यह एंबुलेंस सेवा विशेष नंबर पर कॉल करने पर घर बैठे इलाज की सुविधा मुहैया कराएगी। ऐसे में अब शिवपुरी जिले में पशुओं के इलाज के लिए पशुपालकों को परेशान होने की जरुरत नहीं है, न ही पशुओं को अस्पताल ले जाने की जरुरत है और घर बैठे ही टोल फ्री नंबर 1962 लगाते ही घर पर ही पशुओं के इलाज के लिए एंबुलेंस आएगी। प्रदेश सरकार ने पशुओं के लिए इलाज के लिए शिवपुरी जिले के लिए 9 एंबुलेंस की सौगात दी है।

बता दें राजधानी भोपाल के लाल परेड ग्राउंड पर परेड ग्राउंड पर आयोजित गौ रक्षा संकल्प सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल हुए, सीएम चौहान ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज यहां (लाल परेड मैदान) पर 406 एंबुलेंस खड़ी हैं, इन एंबुलेंस में सभी सुविधाएं हैं, इसमें एक पशु चिकित्सक, पैरावेट, सहायक संचालक मौजूद रहेंगे, पशुओं के बीमार होने पर पशु पालकों को बस टोल फ्री नंबर 1962 लगाने की जरुरत है और एंबुलेंस उनके घर पहुंच जाएगी। सीएम ने कहा कि पिछले चुनाव में जब हमने संकल्प पत्र जारी किया था, तब हमने यह कहा था कि हम गौ माता के लिए एंबुलेंस सेवा प्रारंभ करेंगे, हम अपने संकल्प को आज पूरा करने जा रहे हैं।

ऐसे मिलेगी पशु एम्बलुसें की सुविधा
पशु एम्बुलेंस के लिए शासन के द्वारा जो व्यवस्था की है उसके लिए संबंधित को 1500 रूपये का शुल्क जमा करना होगा, जिसमें यह सुविधा सुबह 6 बजे से रात्रि 9 बजे तक जिले भर में मिल सकेगी। इस एम्बुलेंस में फ्रिज, स्टू्र्रमेंट, टीकाकरण स्टू्रमेंट, पशु उपचार संबंधित सामग्री सहित यह वाहन जीपीआरएस से युक्त होगा जिससे वाहन की लोकेशन मिल सकेगी। इस वाहन में एक पशु चिकित्सक, एक पशु चिकित्सा सहायक, एक गौ सेवक रहेगा जो इस सुविधा को जरूरतमंद तक पहुंचाऐगें।

No comments:

Post a Comment