Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, May 13, 2023

रामगोपाल पी.व्ही. को मिला जापान में मिला निवानो शांति पुरूस्कार


कार्यकर्ताओं में हर्ष का माहौल

शिवपुरी- एकता परिषद के संस्थापक और प्रख्यात गांधीवादी व सर्वोदयी नेता राजगोपाल पी.व्ही. को न्याय और शांति की सेवा में उनके असाधारण कार्य के लिए दुनिया की प्रतिष्ठित संस्था निवासी पीस फाउंडेशन, जापान का 40वां निवानो शांति पुरूस्कार जापान की राजधानी टोक्यो के इंटरनेशनल हाउस ऑफ जापान में आयोजित समारोह में दिया गया।

एकता परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष रनसिंह परमार ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि एकता परिषद जन संगठन के संस्थापक राजगोपाल पी.व्ही. ने प्राकृतिक संसाधनों, जल, जंगल और जमीन पर गरीबों के अधिकार के लिए देशभर के कई प्रांतों व राष्ट्रीय स्तर पर सत्याग्रह पदयात्राऐं की और वंचितों के अधिकार को अहिंसात्मक व शांतिपूर्ण तरीके से राज्य व केन्द्रीय सरकारों के समक्ष उठाकर नीतिगत बदलाव के लिए प्रयास किया। 

राजगोपाल पी.व्ही. ने देश के सबसे गरीब और हाशिए पर पड़े लोगों के लिए बिना किसी जाति व लैंगिक भेदभाव के समान मानवीय गरिमा और प्रत्येक महिला व पुरूष के समान अधिकारों की मान्यता के लिए शांतिपूर्ण और अहिंसक तरीकों के माध्यम से कार्य किया है। यह पुरूस्कार जल, जंगल और जमीन पर गरीबों के प्राथमिक, अधिकार, पर्यावरणीय सुरक्षा, आत्मसमर्पित बागियों के पुनर्वास, युवाओं में शांति एवं अहिंसा की शिक्षा के लिए दिया गया है। राजगोपाल पी.व्ही. को यह पुरूस्कार 11 मई को निवानो पीस फाउंडेशन जापान के अध्यक्ष रेव निचीको निवानो और डा.फलेमिनिया गिओवनेली द्वारा दिया गया।

No comments:

Post a Comment