Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, May 19, 2023

बलारी माता मंदिर में प्रवेश को लेकर श्रद्धालु और वनकर्मियों में हुई भिड़ंत


वनकर्मियों ने महंत पर भांजी लाठियां, भीड़ ने किया पथराव

शिवपुरी-कैबीनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिय के द्वारा बलारी माता मंदिर में प्रवेश को लेकर सामंजस्य का तरीका अपनाकर रास्ता खोजने की बात जिला कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित बैठक में कही थी लेकिन इस बैठक के बाबजूद भी जब कोई निर्णय नहीं हुआ तो हालात यह बने कि मंदिर में प्रवेश को लेकर माधव नेशनल पार्क प्रबंधन और बलारी माता मंदिर के महंत के बीच झड़प हो गई। इस झड़प में पार्क प्रबंधन के करई गेट पर तैनात वनकर्मियों ने लाठियां भांजी, जबकि दूसरी ओर से पथराव किया गया। इस झड़प में फॉरेस्ट गार्ड सहित मंदिर के महंत सहित अन्य लोग घायल हुए हैं। घायलों को उपचार के लिए शिवपुरी के जिला अस्पताल में भर्ती कराया है।

मंदिर प्रवेश को लेकर चल रहा है विवाद
माधव नेशनल पार्क प्रबंधन और मंदिर के महंत के बीच करई गेट से मंदिर की एंट्री को लेकर लंबे समय से विवाद चला रहा है। माधव नेशनल पार्क प्रबंधन माधव नेशनल पार्क में स्थित बलारी माता मंदिर पर माता के दर्शन करने जाने वाले भक्तों के आवागमन पर रोक लगाने की बात सामने आई थी। इसका विरोध मंदिर के महंत द्वारा लगातार किया जा रहा था हालांकि दोनों के बीच समन्वय बैठाने के लिए प्रशासन ने भी हस्तक्षेप किया था परंतु माधव नेशनल पार्क प्रबंधन के द्वारा प्रशासन के निर्देशों की अनदेखी की गई थी।

ईंटों से भरे ट्रक की एंट्री को लेकर हुआ विवाद
बता दें कि बलारी माता मंदिर पर मां बलारी के महंत और भक्तों द्वारा 24 मई से 2 जून तक शतचंडी यज्ञ का आयोजन किया जा रहा है। इसी की तैयारी में मंदिर प्रबंधन जुटा हुआ था। जानकारी के मुताबिक मंदिर के महंत प्रयाग भारती ने शुक्रवार को एक ईंटों से भरा हुआ ट्रक मंदिर में यज्ञ शाला में बेदी निर्माण कार्य के लिए मंगवाया था। लेकिन माधव नेशनल पार्क के करई गेट पर तैनात वन कर्मियों ने ईंटों से भरे ट्रक को अंदर नहीं जाने दिया। जब मंदिर के महंत प्रयाग भारती ने इसका विरोध किया तो दोनों के बीच झड़प हो गई।

महंत ने लगाए आरोप, पुलिस की मौजूदगी में हुई मारपीट
मंदिर के महंत प्रयाग भारती का आरोप है कि उनके व उनके शिष्य रमन भारती के साथ सुरवाया थाना पुलिस की मौजूदगी में कराई गेट के भीतर लेकर वन कर्मियों ने लाठियों से जमकर मारपीट की है। इसके बाद करई गेट के बाहर खड़े भक्त आक्रोशित हो गए। पथराव में घायल हुए वनकर्मी ओम प्रकाश तिवारी ने बताया कि भीड़ ने एकाएक पथराव शुरू कर दिया था। जिससे करीब चार से पांच वनकर्मी घायल हुए हैं।

No comments:

Post a Comment