Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, June 13, 2023

अखिल भारतीय मातृछाया कार्यकर्ता प्रशिक्षण वर्ग का आयोजन


शिवपुरी-
राष्ट्रीय सेवा भारती द्वारा देश भर में संचालित प्रकल्प मातृछाया शिशुग्रह के कार्यकर्ताओं का सामूहिक प्रशिक्षण वर्ग दिनांक 10 जून 2023 को इन्दौर के अग्रसेन महासभा भवन बायपास रोड इंदौर में सफलता से आयोजित हुआ। मातृछाया शिशु गृह के माध्यम से 0-6 वर्ष के नवजात, निराक्षित, परित्यक्त, अनाथ (स्वनाथ) शिशुओं का पालन पोषण कर उन्हें दम्पतियों को कानूनी प्रक्रियाओं के माध्यम से गोद दिया जाता है। इस कार्यकर्ता प्रशिक्षण वर्ग में पूरे देश की मातृछाया शिशुग्रहों से 14 प्रांत के कुल 57 कार्यकर्ता सम्मिलित हुए। 

बहनों की संख्या 17 तथा भाइयों की संख्या 40 रही। इस कार्यकर्ता प्रशिक्षण वर्ग के उद्घाटन सत्र के मुख्य वक्ता विजय पुराणिक (संयुक्त महामंत्री राष्ट्रीय सेवा भारती) द्वारा बताया गया कि इस कार्यकर्ता प्रशिक्षण के द्वारा सभी मातृछाया, शिशुग्रहों का संकलन समन्वय और  बच्चों के कल्याण के क्षेत्र में चहुमुखी  विकास करना है। उन्होंने बताया कि भारतीय संस्कृति की संकल्पना से विकसित हुआ नाम  मातृछाया है। 

मातृछाया शिशुग्रहों में भारतीय संस्कृति के अनुसार शिशुगृहों का आयु अनुसार संस्कारों की अभिपूर्ति की जाती है। इस प्रशिक्षण वर्ग की अध्यक्षता अजय वैश्यपायन (सचिव भैया जी दाणी सेवा न्यास) द्वारा की गई। इसी प्रकार प्रशिक्षण वर्ग की प्रमुख अतिथि श्रीमती कशीश सतवानी (आदर्श ग्राम विकास एवं समाज सेविका) ने मातृछाया शिशुगृह इंदौर की व्यवस्था एवं संचालन की सराहना की। इस अवसर पर अनुराग पाण्डे (मध्य प्रदेश राज्य बाल संरक्षण आयोग) भी विशेष रूप से उपस्थित रहे।  

No comments:

Post a Comment