Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, July 26, 2023

लंबे समय बाद हुई तेज बारिश से उफने नदी नाले, निचली बस्तियों में भरा पानी, हुई 3 इंच बारिश


शहर में 1 घंटे तक लगातार मूसलाधार बारिश, जाधव सागर सहित करबला से निकला तेज रफ्तार में पानी

शिवपुरी- लंबे समय बाद शहर में जोरदार बारिश ने अपना रूप दिखाया और उसका परिणाम यह हुआ कि इस तेज बारिश के चलते निचली बस्तियों में पानी भर गया और बुधवार की अलसुबह व सायं के समय हुई तेज बारिश से करीब 3 इंच से अधिक बारिश होने का अनुमान बताया गया है। मंगलवार-बुधवार रात ही 1 घंटे की मूसलाधार बारिश ने शिवपुरी शहर को जलमग्न कर दिया। अच्छी बारिश के चलते शहर के नालों में उबाल आ गया। इसके चलते शहर के जाधव सागर सहित कर्बला पुल पर तेज रफ्तार से पानी बहता हुआ देखा गया। तेज बारिश के चलते शिवपुरी शहर के शिवाजी नगर, मनियर बस्ती, तलैय्या मोहल्ला, गद्दा मोहल्ला सहित कल्लन शॉप फैक्ट्री के क्षेत्र में घरों में पानी भर गया। जिससे लोगों को नुकसान भी उठाना पड़ा है।
कल्लन शॉप फैक्ट्री के पास रहने वाले मदन राठौर ने बताया कि यहां से गुजरने वाला नाला अतिक्रमण की भेंट चढ़ है, जिससे हमारे घरों हर साल बारिश के मौसम में पानी भर जाता है। छत्री रोड शिवाजी नगर के रहने वाले विवेक जैन ने बताया कि टीवी टावर सहित ऊपरी कॉलोनियों का पानी बहकर नाले से निकलता था लेकिन नाले पर अतिक्रमण कुछ लोगों ने कर लिया जिससे सारा पानी हमारे घरों में भर जाता है। बारिश के चलते शिवाजी नगर के रहने वाले लोगों के घरों में दो फीट तक पानी भर गया साथ ही पानी के तेज बहाव में पेवर्स ब्लॉक से बनाई गई सड़क उखड़ गई। फिजिकल रोड साइंस कॉलेज के पास सड़क पर पानी भर गया फिजिकल क्षेत्र के रहने वाले प्रताप सिंह तोमर ने बताया सड़क सीसी सड़क निर्माण के दौरान ठेकेदार की लापरवाही दंश इस रोड से गुजरने वालों को झेलना पड़ रहा है। सड़क निर्माण के दौरान ठेकेदार ने सड़क ऊंचाई देकर नहीं बनाया था। इसके चलते यहां ऑस्कर पानी भरा रहता है इसके बावजूद पानी की निकासी के लिए नगर पालिका की ओर से कोई इंतजाम नहीं किये गए हैं।
ताले में कैद हुआ भदैयाकुंड
तेज बारिश के होते ही लोगों का रुख भदैयाकुंड के बहने बाले झरने को देखने के लिए हो जाता है चूंकि जिले में झरना-जल भराव वाली जगह पर जनहानि न हो सके इसके चलते जिले में धारा 144 लगाईं गई है इसी के चलते भदैयाकुंड के दरवाजे में ताला डाल दिया गया जिससे पर्यटकों को मायूस होकर लौटना पड़ा। बता दें कि शहर के सबसे करीब पर्यटक स्थल भदैयाकुंड पर बारिश के मौसम में लोग घूमने जाते है लेकिन प्रशासन की ओर से अन्य विकल्प न तलाशते हुए सीधे प्रवेश पर रोक लगा दी जाती है जिससे पर्यटकों को मायूसी का सामना करना पढ़ता है। भदैयाकुंड के गेट के बाहर भुट्टे का हाथ ठेला कर व्यापार करने वाले टिंकू कुशवाह ने बताया कि भदैयाकुंड में प्रवेश पर रोक लगा दी इसके चलते पर्यटक नहीं आ रहे जिससे हमारे व्यापार पर भी असर पड़ रहा है।

No comments:

Post a Comment