Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, July 28, 2023

अपनी सजगता से बचा जा सकता है सायबर अटैक से : सायबर प्रशिक्षक प्रवीण समाधिया



जेसीआई शिवपुरी सुवर्णा के द्वारा उत्कृष्ट विद्यालय में यूथ एम्पावरिंग यूथ ट्रेनिंग वीक 2023 का आयोजन

शिवपुरी- आजकल देखने में आया है कि कोई भी बिना किसी जानकरी के किसी भी लिंक पर क्लिक कर देते है और इसी क्लिक के बाद वह सायबर अटैक का शिकार हो जाते है, इसलिए इस सायबर अटैक से खासतौर पर यूथ जनरेशन को बचना आवश्यक है जिसके लिए अपनी सजगता के द्वारा इस सायबर अटैक से बचा जा सकता है जिसमें कई प्रकार की सावधानियां बरतना जरूरी है अन्यथा आप के डेटा लीक होने के साथ-साथ कई महत्वपूर्ण जानकारियां भी लीक हो जाती है और बाद में सिवाय पछतावे के कुछ नहीं रह जाता। सायबर अटैक को लेकर सजगता और होने वाले डेटा लीक के मामले की यह महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की ई-दक्ष केन्द्र शिवपुरी के प्रशिक्षक प्रवीण समाधिया ने जो स्थानीय उत्कृष्ट विद्यालय परिसर में समाजसेवी संस्था जेसीआई शिवपुरी सुवर्णा संस्था के द्वारा जेसीआई इंडिया गाइडलाइंस के तहत यूथ एम्पावरिंग यूथ ट्रेनिंग वीक 2023 कार्यक्रम के माध्यम से स्कूली छात्र-छात्राओं को जागरूक कर रहे थे।

इस अवसर पर जेसीआई शिवपुरी सुवर्णा संस्था अध्यक्ष श्रीमती प्रियंका शिवहरे एवं सचिव श्रीमती आरती जैन के द्वारा प्रशिक्षक प्रवीण समाधिया एवं उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य विवेक श्रीवास्तव का माल्यार्पण कर स्वागत किया गया। यहां यूथ एम्पावरिंग यूथ ट्रेनिंग वीक 2023 कार्यक्रम के तहत पहले दिन सायबर सिक्योरिटी की ट्रेनिंग शास. उत्कृष्ट उ.मा.विद्यालय परिसर शिवपुरी में रखी गई। जिसमें यह ट्रेनिंग कक्षा 9 से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए हुई जिसमें सायबर एक्सपर्ट प्रवीण समधिया के द्वारा प्रदान की गई। 

संस्था अध्यक्ष जेसीआई शिवपुरी सुवर्णा श्रीमती प्रियंका शिवहरे ने बताया कि साइबर सिक्योरिटी में एथिकल हैकर की एक बड़ी टीम होती है जो आपका डेटा डिलीट होने, चोरी होने या आपके किसी भी डिवाइस को नुकसान होने से बचाते है इसलिए यह जागरूकता आप बच्चों के लिए संस्था के द्वारा कार्यशाला के माध्यम से आयेाजित की गई है ताकि आप बच्चे और अपने अभिभावकों को जागरूक कर सके। बच्चों के मन में आए हुए सवालो के जवाब भी यहां बड़े सरल शब्दों में दिया गया। 

इस पूरी ट्रेनिंग मे जेएफएम प्रेसिडेंट प्रियंका शिवहरे अपनी पूरी टीम के साथ उपस्थित रही, संस्था द्वारा मुख्य अतिथि प्राचार्य विवेक श्रीवास्तव एवम साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट प्रवीण समाधिया को माल्यार्पण एवम स्मृति चिन्ह भेंट किए गए। टीम में जेएफएम प्रेसिडेंट प्रियंका शिवहरे, सचिव आरती जैन, निशा गोयल, प्रियंका सोनी, कुसुमलता राठौर, नीलू शिवहरे, रुचि मंगल, नीतू शिवहरे और नीता श्रीवास्तव एवम पूरी जेसीआई शिवपुरी स्वर्णा की टीम उपस्थित रहीं।

यह बरतें सावधानी तो नहीं होंगें सायबर अटैक के शिकार
ओटीपी या फोन किसी को न दे, कॉल स्पूफिंग, साइबर स्टॉकिंग, पिक्चर मॉर्फिंग, डीपफेक, ऑनलाइन गेम, जॉब हेतु कॉल एवं ई मेल, सोशल ट्रोलिंग, ऑनलाइन माइक्रो लोन, बिना जानकारी के सोशल किसी की भी फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट न करें, ऐसे फोन नम्बर जिनसे काफी लंबे समय से बात नही की ऐसे नम्बर डिलीट कर दे।

No comments:

Post a Comment