Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, July 30, 2023

कैबीनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के निर्देशन में नपा अध्यक्ष व सीएमओ जुटे नगर विकास में



नगर के बदहाल हालातों को संवारने को लेकर जारी है स्वच्छता सर्वेक्षण और जागरूकता अभियान

शिवपुरी- मध्यप्रदेश शासन की कैबीनेट मंत्री व शिवपुरी विधायक यशोधरा राजे सिंधिया के निर्देशन में नगर पालिका परिषद शिवपुरी के द्वारा लगातार नगर में विकास कार्यों को लेकर कार्य किया जा रहा है। जिसमें नपाध्यक्ष गायत्री शर्मा एवं सीएमओ डॉ.के.एस.सगर के द्वारा शासन की योजनाओं का लाभ हितग्राहियों तक पहुंचाना हो या फिर शहर के 39 वार्डों में विकास कार्यो की बात, हरेक क्षेत्र में ऐसे विकास कार्य कराए जाए जिससे नगर पालिका शिवपुरी को विकास कार्यों के रूप में एक अलग पहचान मिले, इसे लेकर वार्डों का भ्रमण और हालातों का जायजा भी समय-समय पर लिया जा रहा है। कैबीनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के कर कमलों से ही विकास कार्येां की नींव रखी जाए और हुए विकास कार्यों का लोकार्पण भी उनके द्वारा ही हो इसे लेकर अनेकों विकास कार्यों की रूपरेखा नगर पालिका के द्वारा बनाई जा रही है।

संजीवनी क्लीनिक का आज करेंगी शुभारंभ, विकास कार्यों का भी करेंगी अवलोकन
शिवपुरी प्रवास पर आ रही कैबीनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया आज 31 जुलाई को नगर में शहर के झांसी रोड़ पर नगर पालिका परिषद शिवपुरी के द्वारा नव निर्मित संजीवनी क्लीनिक का शुभारंभ किया जाएगा। इसके अलावा शहर के अन्य विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण भी कैबीनेट मंत्री के हाथों कराए जाऐंगें। नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती गायत्री शर्मा व परिषद सीएमओ डॉ.के.एस.सगर ने बताया है कि शिवपुरी नगर के विकास के लिए कैबीनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया लगातार कार्य कर रही है यही कारण है कि नगर शिवपुरी को गुजरात के केवडिय़ा की तर्ज पर संवारने का कार्य भी युद्ध स्तर पर जारी है शीघ्र ही शिवपुरी नगर में रात्रि के समय का नजारा अंचल शिवपुरी ही नहीं बल्कि दूर-दराज से आने वाले लोग भी यहां इस माहौल को देखने आऐंगें और यहां सीख लेकर जोंएगें। निश्चित ही इस तरह के अनूठे प्रयोग का असर मध्यप्रदेश के अन्य शहर में भी देखने को मिलेगा, इससे इंकार नहीं किया जा सकता।

स्वच्छता सर्वेक्षण में टॉप टेन में लाने का प्रयास
नगर पालिका परिषद शिवपुरी को इन दिनों स्वच्छता सर्वेक्षण के रूप में भी टॉप टेन की श्रेणी में लाने के लिए अनेकों कार्य किए जा रहे है। एक ओर जहां लोगों से स्वच्छता का फीडबैक लिया जा रहा है तो दूसरी ओर स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 को लेकर लिंक के माध्यम से भी लोगों को जागरूक करते हुए स्वच्छ सर्वेक्षण का कार्य भी किया जा रहा है। धरातल पर भी अनेकों स्थानों पर नगर पालिका के द्वारा स्वच्छता बनाए रखने और अपनाने के लिए अनेकों माध्यमों से कार्य किया जा रहा है। नपाध्यक्ष गायत्री शर्मा व सीएमओ डॉके.एस.सगर स्वयं वार्डों में जाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित कर रहे है ताकि आने वाले समय में स्वच्छता सर्वेक्षण की श्रेणी में मप्र में शिवपुरी नगर पालिका टॉप टेन में शामिल हो।

पीएम आवास प्रगति, सीएम हेल्पलाईन में बेहतर कार्य और राजस्व वसूली से नपा की आय में हुई वृद्धि
कैबीनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के निर्देशन में नगर पालिका अध्यक्ष गायत्री शर्मा व सीएमओ डॉ.के.एस.सगर के द्वारा लगातार किए जाने वाले कार्यों में नपा को आज बेहतर स्थिति में ला खड़ा किया है। इसमें सीएमओ डॉ.के.एस. सगर के प्रयासों से कभी नगर पालिका शिवपुरी को अधिकांश समीक्षा बैठकों में सीएम हेल्पलाईन में नाराजगी जताई जाती थी तो वहां अब बेहतर कार्य करते हुए इस तरह की समीक्षा बैठकों से बाहर लाया गया, इसके अतिरिक्त पीएम आवास में भी प्रगति के साथ कार्य प्रगति पर है साथ नपा की आय में वृद्धि को लेकर लगातार राजस्व वसूली भी विभिन्न माध्यमों से की जा रही है जिसमें दुकानदारों से राजस्व वसूली ना देने पर दुकान में ताला बंदी, नामांतरण कराने जैसे महत्वपूर्ण कार्य जिससे राजस्व आय में वृद्धि हुई, संपत्ति कर बढ़ाने के लिए ऑनलाईन आईडी ताकि लोग स्वयं आगे आकर संपत्ति कर समय पर जमा करें।

इसके अलावा सीएमओ के द्वारा विकास कार्यों के रूप में इंजीनियरिंग कॉलेज में गुणवत्तापूर्ण कार्य कराए जा रहे है साथ ही संसाधनों में बढ़ोत्तरी करते हुए नगर पालिका 8 वाहन स्वच्छता पोकलोन व अन्य स्वच्छता वाहन व मशीनें शामिल है, इसके अलावा अवैध कॉलोनियों को ना पनपने दिया जाए इसे लेकर तुरंत कार्यवाही भी की गई और लगातार आगे भी जारी है। नगर का महत्वपूर्ण माने जाने वाला ट्रंासपोर्ट नगर के टेण्डर लगाए जा चुके है और मल्टीलेबल पार्किंग की स्वीकृति भी शीघ्र ही नपा को प्राप्त होने वाली है। इसके अलावा नपा कार्यालय में दायरा पंजी का संधारण किया गया, जिसमें संबंधित अधिकारी-कर्मचारियों सहित अन्चय लोगों के नाम-मोबाईल नंबर पंजीब है, नपा सीएमओ के द्वारा समय-समय पर कार्यालय का औचक निरीक्षण भी किया जाता है जिससे कर्मचारी अपने कार्य के प्रति जबाबदेह बने हुए है। लाड़ली बहना योजना, जनसेवा अभियान को भी लगातार गति प्रदान की जा रही है इसके अलावा कुछेक लोग नपा को बर्बाद करने का प्रयास करते है ऐसे लोगों के मंसूबें को कभी नपा में कभी पूरे नहीं होने दिया जाता।

यह रहेगा कैबीनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया का दौरा
खेल एवं युवा कल्याण, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया 31 जुलाई को शिवपुरी आएंगी।
निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया 31 जुलाई को ग्वालियर से प्रस्थान कर प्रात: 11 बजे शिवपुरी आएंगी और विधानसभा कार्यकर्ता सम्मेलन में भाग लेंगी। अपराहन 3 बजे स्थानीय कार्यक्रम में सम्मिलित होंगी। सायं 5 बजे शिवपुरी से भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगी।

No comments:

Post a Comment