Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, July 4, 2023

गुरु नानक इंटरनेशनल स्कूल में मनाया गुरु पूर्णिमा पर्व, बच्चों को बताया गुरू का महत्व


शिवपुरी
। जिले के गुरु नानक इंटरनेशनल स्कूल में गुरु पूर्णिमा का पर्व बड़े उत्साह और उल्लास के साथ मनाया गया साथ ही यहां सभी बच्चों को गुरु और गुरूपूर्णिमा का महत्व भी बताया। गुरूपूर्णिमा के अवसर पर सभी विद्यार्थियों ने अपने शिक्षकों और माता-पिता के लिए फूलों के गुलदस्ते, पोस्टर, कार्ड, छोटी-छोटी वीडियोज के माध्यम से आशीर्वाद लिया। इस दौरान स्कूल के विद्यार्थियों ने कहा कि गुरु विद्यार्थियों को दुनिया में चलना और आगे बढऩा सिखाते हैं, हर व्यक्ति की जिंदगी में गुरु का विशेष ही महत्व होता है।

इस दौरान सभी विद्यार्थियों ने स्कूल प्रांगण में गुरु की वाणी और भगवान के सामने भी नतमस्तक हुए। यहां अध्यापकों ने बच्चों को गुरु पूर्णिमा के महत्व के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भारत में प्राचीन काल से ही इसका बड़ा महत्व है। विद्यार्थी जब गुरु के आश्रम में शिक्षा हासिल करने के लिए जाते थे, तो इस दिन को बड़े श्रद्धा से मनाया जाता था। 

स्कूल प्रिसिपल ने कहा कि समाज में ऐसे गुरु की जरूरत है जो शिष्य के विकारों को दूर कर सके। उन्होंने विद्यार्थियों को कहा कि जीवन में हमें अपने माता-पिता और गुरु का हमेशा सम्मान करना चाहिए और उनके बताए हुए रास्ते पर बढ़ कर अपनी मंजिल को हासिल करना चाहिए।  

No comments:

Post a Comment