Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, July 10, 2023

पुलिस मुख्यालय के आदेश के तहत दो माह तक चलेगा विशेष वाहन चैकिंग अभियान


जागरूकता कार्यक्रमों के साथ बिना हेलमेट और बिना सीट बेल्ट वाले वाहन चालकों पर होगी कार्यवाही

शिवपुरी-पुलिस मुख्यालय के आदेशानुसार अब विशेष दो माह के लिए वाहन चैकिंग अभियान चलाए जाने के निर्देश जिला मुख्यालय पर पुलिस को मिले है। जिसके तहत अब पुलिस अधीक्षक रघुवंश भदौरिया के निर्देशन में यातायात प्रभारी रणवीर यादव के द्वारा जिला मुख्यालय के विभिन्न स्थानों पर दो माह तक के लिए विशेष वाहन चैकिंग अभियान चलाया जाएगा, जिसमें बिना हेलमेट एवं बिना सीट बेल्ट धारण करने वाले वाहन चालकों को समझाइश देने के साथ-साथ ज्यादा से ज्यादा जागरूकता अभियान चलाए जाएंगे एवं इन नियम निर्देशों को नहीं मानने वालों के विरुद्ध चालानी कार्रवाई भी की जाएगी। यह विशेष अभियान 7 सितम्बर तक जारी रहेगा। उक्त आदेश पुलिस मुख्यालय भोपाल के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक पी.टी.आर.आई.पु.मु. जीतू जनार्दन के द्वारा जारी किए गए है। इन निर्देशों के पालन में अब जिला मुख्यालय पर भी किया जाएगा।
ई-चालान कार्यवाही को हल्कें में ना लें, भरे जुर्माना अन्यथा गिरफ्तारी वारंट होगा जारी: यातायात प्रभारी रणवीर यादव
यातायात प्रभारी रणवीर यादव के द्वारा ई-चालानी कार्यवाही को लेकर कहा गया है कि किसी भी रूप में यातायात नियमों को तोडऩे वाले यह समझ लें कि जब भी ई-चालान आए तो उसे नियमित समयावधि में जुर्माने की राशि जमा करें अन्यथा की स्थिति में जुर्माना नहीं भरा गया तो गिरफ्तार वारंट भी जारी होगी और फिर माननीय न्यायालय से आगामी कार्यवाही की जाएगी। इस दौरान यातायात प्रभारी रणवीर यादव ने बताया कि अब तक यातायात पुलिस शिवपुरी के द्वारा यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले 80 वाहन चालकों के खिलाफ 2022 में ई-चालान नोटिस जारी किए गए थे, जिसके बाद अब तक उनके द्वारा ई-चालान राशि जमा नहीं कराई गई। जिसके बाद अब माननीय न्यायालय द्वारा उक्त 80 आरोपियों के खिलाफ 1000- 1000 रुपए के जमानती वारंट जारी किए। इसलिए यातायात प्रभारी ने कहा कि जब भी यातायात पुलिस द्वारा ई-चालान नोटिस तामिल कराया जाता है तो कृपया कर उसको हल्के में ना लें, तामील कराए गए नोटिस की राशि को तत्काल थाना यातायात में जमा करावे। 2022 के अभी 50 ई चालान नोटिस और लंबित हैं वह सोमवार को माननीय न्यायालय से जारी हो जाएंगे।
बस स्टैण्ड पहुंचकर वाहन स्वामी व चालकों को वाहन गति नियंत्रित करने के दिए निर्देश
इसके साथ ही गुना और ग्वालियर वायपास मार्ग पर सर्वाधिक रूप से बस चालकों के द्वारा वाहन को तेज गति के साथ दौड़ाया जा रहा है इसे लेकर भी यातायात प्रभारी रणवीर यादव बस स्टैण्ड प्रांगण पहुंचे और यहां बस संचालकों व चालकों को समझाईश दी कि वाहन की गति गुना-ग्वालियर वायपास मार्ग पर 20 से 25 किमी प्रति घंटे की रहना चाहिए, साथ ही इस गति को मापने के लिए यातायात विभाग का वाहन गति नियंत्रण वाहन इंटरसेप्टर भी तैनात किया जाएगा जिससे वाहन की गति को जांच जाएगा और अधिक गति पाए जाने पर संबंधित बस संचालक व चालक के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी, साथ ही यातायात विभाग के नियम तोडऩे पर वाहन का परमिट भी निरस्त कराया जाएगा। इसके अलावा बसों में महिला सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हो साथ ही बसों में यात्रीयों को बस स्टैण्ड से ही बिठाऐं और उसके आगे कहीं भी यात्री बस में सवार नहीं होने चाहिए अन्यथा कार्यवाही की जाएगी।

No comments:

Post a Comment