Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, August 16, 2023

बिजली समस्या को लेकर दर्जन भर से अधिक ग्रामीण क्षेत्र के ग्रामीणों ने किया कलेक्टे्रट का घेराव


विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी के द्वारा कलेक्टर रविन्द्र चौधरी को कराया मामले से अवगत, मिला आश्वासन

शिवपुरी- आने वाले कुछ समय बाद मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव होने है लेकिन इन चुनावों के पूर्व आज भी कोलारस विधानसभा क्षेत्र के कई ग्राम ऐसे है जहां मूलभूत आवश्यकताओं से ग्रामीणजन जूझ रहे है। ऐसे में अपनी इन समस्याओं को लेकर ग्रामीणजन जिला मुख्यालय पर आए और यहां कलेक्ट्रेट पर होने वाले इस प्रदर्शन की जानकारी जब कोलारस विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी को लगी तो वह मौके पर पहुंचे और यहां आकर हजारों की संख्या में ग्रामीणजनों की समस्याओं को सुनकर मौके पर इन जन समस्याओं को जिलाधीश के समक्ष रखा। जिस पर कलेक्टर रविन्द्र चौधरी के द्वारा करीब दर्जन भर से ग्रामीण क्षेत्रों से आए हजारों ग्रामीणों को उनकी समस्याओं का समाधान देने का आश्वासन दिया तब ग्रामीणजनों अपने गतंव्य की ओर रवाना हुए। 

ऐसे में यहां क्षेत्रीय विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी के द्वारा स्वयं धरातल पर हालातों का जायजा लेने के लिए कलेक्टर रविन्द्र चौधरी को पूरे मामले से अवगत कराया जिन्होंने समस्याओं को शीघ्र दुरूस्त करने की बात कही। यहां बता दें कि कोलारस विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले बदरवास से अगरा गांव में विद्युत फीडर मौजूद है जहां से 30 से 32 गांवों में बिजली सप्लाई होना है जिसमें से 17 गांवों में बिजली पहुंच गई है लेकिन शेष अन्य गावों में विद्युत पहुंचाने के लिए ही विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी प्रयास कर रहे है लेकिन अब तक बिजली ना होने से परेशान ग्रामवासियों ने अपनी समस्या जिला प्रशासन के समक्ष बताई और विधायक व कलेक्टर के द्वारा इस मामले में पहल करते हुए शीघ्र यहां वन विभाग के अवरोध को दूर करते हुए बिजली पहुंचाए जाने को लेकर प्रयास किए है।

दर्जन भर ग्रामीण जूझ रहे मूलभूत समस्याओं से
कोलारस विधानसभा क्षेत्र के दर्जन भर ग्रामीण क्षेत्र आज भी अपनी मूलभूत समस्या बिजली से त्रस्त है इसे लेकर कोलारस विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी को अपनी समस्याओं से अवगत कराते हुए हजारों की संख्या में मुखलय पर आए ग्रामीणाों ने जिलाधीश रविन्द्र चौधरी के समक्ष अपनी समस्याओं को बताया। यहां ग्रामीणों का कहना है कि कोलारस विधानसभा क्षेत्रांतर्गत आने वाले 12 ग्रामीण क्षेत्र ऐसे है जहां आज भी विद्युत की समस्याओं से ग्रामीणजन तरस रहे है और अपने परिवार के साथ अंधकारमय जीवन जीने को विवश है। ऐसा नहीं है कि यहां विद्युत समस्या का हल नहीं है बल्कि कोलारस विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी के प्रयासों से इन ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत की मंजूरी मिल गई है लेकिन यहां वन विभाग ने अपने सीमा क्षेत्र से बिजली की लाईन निकालने को लेकर आपत्ति लगाई और आज उस आपत्ति का परिणाम है कि यह सभी ग्रामवासी विद्युत की लाईन के लिए आज भी तरस रहे है।

विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी के प्रयास हुए सफल लेकिन वन विभाग अटका रहा रोड़ा
करीब 12 से अधिक दूरस्थ ग्रामीण अंचलों में बिजली व्यवस्था बहाली को लेकर कोलारस विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी के द्वारा बदरवास से अगरा गांव में विद्युत फीडर ना केवल मंजूर कराया गया बल्कि घर-घर विद्युत पहुंचे इसे लेकर प्रयास भी सफल हुए जिसमें 17 गांवों में तो बिजली पहुंच गई शेष बचे गांवों में बिजली ना पहुचने का कारण वन विभाग बना, इसे लेकर यहां विद्युत फीडर की इस सफलता पर रोड़े अटकाने का कार्य वन विभाग ने कर दिया। विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी का कहना है कि कई बार के प्रयास करने पर विद्युत विभाग ने इन ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली व्यवस्था को लेकर मंजूरी दी है लेकिन वन विभाग ने वन क्षेत्र से बिजली की लाईन डालने की रोक लगा दी है जिससे विद्युत ठेकेदार कार्य नहीं कर रहा है और यही वजह है कि आज भी यह ग्रामीणजन अंधेरे में अपना जीवन यापन कर रहे है। हालांकि विधायक ने जिलाधीश के आश्वासन पर अब विश्वास जताया है कि शीघ्र ही इन ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत व्यवस्था बहाल हो जाएगी।

इनका कहना है-
कोलारस विधानसभा क्षेत्र के करीब 12 से अधिक ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत समस्या सामने आई है, इस संदर्भ में वन विभाग के आला अधिकारियों से बात की जायेगी और समस्या का हल शीघ्र निकाला जायेगा।
रविन्द्र चौधरी
कलेक्टर, शिवपुरी

No comments:

Post a Comment