Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, August 29, 2023

दूरसंचार वाहिनी, भातिसीपु बल में नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति शिवपुरी की छ:माही बैठक का हुआ आयोजन


शिवपुरी-
दूरसंचार वाहिनी, भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के परिसर में रघुबीर सिंह वत्स, उप महानिरीक्षक, दूरसंचार वाहिनी की अध्यक्षता में नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, शिवपुरी की छ:माही बैठक का आयोजन किया गया। उल्लेखनीय है कि नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति शहर में स्थित केंद्र सरकार के कार्यालयों/उपक्रमों/बैंकों आदि से मिलकर बनी एक समिति है, जिसका मुख्य उद्देश्य इन कार्यालयों में राजभाषा हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा देना और राजभाषा नीति के कार्यान्वयन के मार्ग में आने वाली कठिनाइयों को दूर करने के लिए मंच प्रदान करना है। इन्हीं उद्दश्यों को ध्यान में रखते हुए नराकास की वर्ष में दो बैठकें आयोजित की जाती है।

बैठक में मनोज कुमार त्यागी, सहायक सेनानी, राजभाषा अधिकारी, दूरसंचार वाहिनी द्वारा आर.एस. वत्स, उप महानिरीक्षक सह अध्यक्ष नराकास एवं कालूराम मीना द्वितीय कमान दूरसंचार वाहिनी एवं उपस्थित सदस्यों का स्वागत किया। तदोपरांत अध्यक्ष द्वारा नराकास शिवपुरी की वार्षिक पत्रिका 'सर्वत्र हिंदी' के तृतीय अंक वर्ष 202& का विमोचन किया गया। बैठक की कार्यवाही को आगे बढाते हुए नराकास, शिवपुरी के सचिव हरिओम भारती गोस्वामी द्वारा सदस्य कार्यालयों से प्राप्त छ:माही रिपोर्टो के आधार पर इन कार्यालयों में राजभाषा हिंदी के प्रयोग एवं स्थिति की समीक्षा की गई एवं विभिन्न मदों एवं सुझावों पर चर्चा हुई। 

रघुबीर सिंह वत्स, उप महानिरीक्षक सह अध्यक्ष द्वारा अपने सम्बोधन में कहा कि हमें राजभाषा हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा देने एवं सरकार की राजभाषा नीति के कार्यान्वयन में हर संभव प्रयास करना है तथा सरकार द्वारा निर्धारित नियमों का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करना है। हम सब ने मिलकर राजभाषा हिंदी के विकास में आने वाली बाधाओं को दूर करते हुए इसे भारतवासियों के लिए सहज एवं सरल भाषा बनाना है।

No comments:

Post a Comment