Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, August 29, 2023

खेल हमें सिखाते हैं अनुशासन व सद्व्यवहार : डॉक्टर खान



दून स्कूल में जोश उत्साह के साथ मनाया गया खेल दिवस

शिवपुरी-भारत में  खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से हॉकी के जादूगर ध्यानचंद की जयंती 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है। खेल हमें अनुशासन और दूसरों के साथ सदव्यवहार रखने व टीम भावना सिखाते हैं। हमें अपने को फिट रखने के लिए अपनी जिंदगी में कम से कम एक आउटडोर खेल अवश्य खेलना चाहिए। उक्त उद्गार व्यक्त करते हुए दून पब्लिक स्कूल की संचालिका डॉक्टर खुशी खान ने दून स्कूल में दो दिवसीय खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ किया।

खेल प्रशिक्षक समी खान के मार्गदर्शन में प्रथम दिवस प्री प्राइमरी के ब'चों को रनिंग, बैलून रेस, पिकअप एंड ड्रॉप द बॉल, सेक रेस जैसे अनेक मनोरंजन खेल रखे गए, वहीं प्राइमरी व मिडिल क्लास के विद्यार्थियों के लिए बास्केट द बॉल, 50 मीटर रेस, 50*4 रिले रेस, पेनल्टी शूटआउट इन फुटबॉल, बॉल आउट इन क्रिकेट, टग वार आदि अनेक खेलों का आयोजन हुआ जिसमें स्कूल के चारों हाउस मिल्खा, रमन, टैगोर व गांधी के विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। 

छात्राओं ने नृत्य के माध्यम से दी ध्यानचंद को श्रद्धांजलि प्रारंभ में डांस टीचर प्रियंका अग्रवाल व निरुपमा भटनागर के मार्गदर्शन में छात्राओं ने हॉकी के साथ चक दे इंडिया गाने पर प्रभावशाली प्रस्तुति देकर हॉकी के जादूगर ध्यानचंद को श्रद्धांजलि दी। तत्पश्चात विभिन्न भारतीय खेलों के खिलाडिय़ों की वेशभूषा में आकर अनेक विद्यार्थियों ने खेलों की नृत्य के माध्यम से प्रस्तुति देकर सभी को रोमांचित कर दिया। उल्लेखनीय है कि खेल दिवस पर भारत सरकार के मंशानुसार फिट इंडिया मूवमेंट के अंतर्गत ये सभी आयोजन दून स्कूल में रखे गए।

No comments:

Post a Comment