Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, August 26, 2023

आयुष विभाग द्वारा मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम में बांटी होम्योपैथी दवा का वितरण


शिवपुरी-
संचालनालय आयुष विभाग के निर्देशानुसार कलेक्टर के मार्गदर्शन में जिला आयुष अधिकारी अनिल वर्मा एवं कार्यक्रम नोडल अधिकारी डॉ गोपाल दंडोतिया के नियंत्रण में शिवपुरी जिले में मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमे मलेरिया से बचाव हेतु होम्योपैथिक दवा मलरिया ऑफ 200 का वितरण करवाया गया।

जिला आयुष अधिकारी डॉ अनिल वर्मा ने बताया कि विभाग के निर्देशानुसार मलेरिया हाई रिस्क क्षेत्रों में इस दवा का वितरण करवाया गया। मलेरिया विभाग से जानकारी प्राप्त कर गांव को चिन्हित किया गया जिसके बाद महिला एवं बाल विकास विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से सभी चिन्हित गांव की पूरी आबादी को मलेरिया से बचाव की होम्योपैथिक दवाई का वितरण करवाया गया। पूरा कार्यक्रम 2 चरणों में आयोजित हुआ, प्रथम चरण में 14 जुलाई, 21 जुलाई एवं 28जुलाई को इसकी खुराक दी गई, जिसके बाद दूसरे चरण में 11अगस्त, 18 अगस्त एवम 25 अगस्त को दवाई का वितरण किया गया। 

जिले में 7 ब्लॉकों में कुल 24 गांव में 24 टीम बनाकर इस दवाई का वितरण करवाया गया, प्रत्येक व्यक्ति को दवाई के 6 खुराक दी गई। इस प्रकार कुल 20685 व्यक्तियों को दवाई का वितरण किया गया। ध्यान रहे आयुष विभाग द्वारा मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम का आयोजन पूरे प्रदेश में विगत 8 वर्षों से किया जा रहा है जिसके उत्साहजनक परिणाम प्राप्त हो रहे हैं और जिले एवं प्रदेश में मलेरिया केसेज में लगातार कमी आ रही है।

No comments:

Post a Comment