Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, August 21, 2023

सदर बाजार में अतिक्रमण मुहिम का व्यापारियों ने किया विरोध


चली जेसीबी तो व्यापारियों ने शुरू किया अनिश्चितकालीन धरना, नपा सीएमओ ने अतिक्रमण प्रभारी को हटाया

शिवपुरी- शहर के गांधी चौक स्थित सदर बाजार में एकाएक नगर पालिका की जेसीबी के द्वारा अतिक्रमण विरोधी मुहिम शुरू कर दी गई। इसे लेकर शहर के व्यापारियों ने इस मुहिम का विरोध किया और मौके पर ही एक बैनर लगाकर अनिश्चितकलीन धरना शुरू कर मतदान चुनाव का बहिष्कार करने की चेतावनी भी दी गई, इसके अलावा तीन दुकानों पर जैसे ही जेसीबी के द्वारा अतिक्रमण की मुहिम शुरू की गई तो सूचना मिलने पर मौके पर ही नपा सीएमओ पहुंचे और उन्होंने तत्काल अतिक्रमण प्रभारी को हटाने की कार्यवाही की तब मामला शांत हुआ।  

जानकारी के अनुसार नगर पालिका शिवपुरी के वार्ड क्रमांक पांच के सदर बाजार में जब नपा की जेसीबी पहुंची तो यहां व्यापार करने वाले व्यापारियों ने बाजार को बंद कर सड़क पर धरना शुरू कर दिया। यहां नगर पालिका के अतिक्रमण प्रभारी देवेंद्र त्रिवेदी जेसीबी लेकर अमले के साथ दुकानों के बाहर दुकानदारों के द्वारा किए गए अतिक्रमण को तोडऩे बिना अनुमति और बिना नोटिस दिए पहुंचे हुए थे जिसे लेकर व्यापारियों में नाराजगी व्याप्त थी। तभी नपा के अतिक्रमण प्रभारी के द्वारा जेसीबी के जरिए तीन दुकानों के बाहर बने नाली के ऊपर चबूतरा को तुड़वा दिया गया जिससे सभी दुकानदार भड़क गए और उन्होंने आनन फानन में बाजार को बंद कर धरना प्रदर्शन  शुरू करते हुए चुनाव बहिष्कार को लेकर धरना शुरू कर दिया। इस दौरान दुकानदारों ने एकजुट होकर नगर प्रशासन मुर्दाबाद के नारे लगाए। सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंचे नगर पालिका सीएमओ ने तत्काल प्रभाव से अतिक्रमण प्रभारी को कार्यमुक्त कर दिया तब कहीं जाकर दुकानदार और व्यापारी शांत हुए।

स्वत: ही अतिक्रमण हटाया तो फिर जेसीबी क्यों चलाई?
दुकानदार सचिन सिंघल ने बताया कि बीते 15 दिन पहले नगरपालिका की टीम सदर बाजार में पहुंची थी जहां उनके द्वारा दुकानों के बाहर बनी नाली के ऊपर से अतिक्रमण हटाने की बात कही गई थी। दुकानदारों ने स्वत: ही अपने अतिक्रमण हटाने की सहमति भी जाहिर की थी कुछ दुकानदारों ने अपनी दुकानों के आगे नाली के ऊपर बने अतिक्रमण को हटा भी लिया था। इसके बावजूद आज बिना नोटिस दिए नगर पालिका की अतिक्रमण की टीम ने एकाएक आकर दुकानों के बाहर बने चबूतरे को जेसीबी से तोडऩा शुरू कर दिया।

सीएमओ ने की तत्काल कार्यवाही और हटाया अतिक्रमण प्रभारी
इस दौरान जब सदर बाजार में अतिक्रमण विरोधी मुहिम चल रही थी कि तभी हय जानकारी नगर नपा सीएमओ डॉ.के.एस.सगर को पहुंची और व्यापारी व दुकानदारों की नाराजगी के चलते हो रहे धरना प्रदर्शन को देखते हुए तत्काल नगर पालिका सीएमओ डॉ.केशव सगर ने अतिक्रमण प्रभारी देवेंद्र त्रिवेदी को कार्य मुक्त कर दिया तब कहीं जाकर व्यापारी और दुकानदार धरने से हटने को राजी हुए।

इनका कहना है-
नगर पालिका के कई रूटीन कार्यों को करने के लिए अलग-अलग दल को जिम्मेदारी सौंपी गई है। जिनमें से एक अतिक्रमण दल भी शामिल है हर रोज इन्हें लिखित आदेश नहीं दिए जाते हैं। आज भी अतिक्रमण दल रूटीन प्रक्रिया के तहत नाली पर बने अतिक्रमण को हटाने पहुंचा था।
डॉ.के.एस.सगर
सीएमओ, नगर पालिका परिषद, शिवपुरी

No comments:

Post a Comment