Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, November 23, 2023

आयरन की गोली इसलिए जरूरी है कि बच्चों का शरीर तंदरूस्त हो : डॉक्टर पवन जैन


सीएम राइस स्कूल पोहरी में चार सैकड़ा छात्र छात्राओं के स्वास्थ की जांच की

शिवपुरी/पोहरी-किशोरियो एवम किशोर में एनीमिया से बचाब के लिए आज सीएम राइस पोहरी में मेगा स्वास्थ जांच शिविर सह अनीमिया जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन शक्ति शाली महिला संगठन द्वारा ब्रिटानिया न्यूट्रीशन फाउंडेशन, स्वास्थ विभाग पोहरी एवम शिक्षा विभाग के साथ संयुक्त रूप से किया गया।  प्रेस को जारी विज्ञप्ति के अनुसार शिविर में मुख्य अतिथि सीएमएचओ डॉक्टर पवन जैन ने मेगा स्वास्थ जांच शिविर का निरीक्षण किया एवम आरबीएसके पोहरी की टीम को आवश्यक दिशा निर्देश दिए उन्होंने स्कूल में जागरूकता कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में कहा की विभिन्न स्कूलों में दवा पहुंचाई गई है। 

इसे खिलाने में शिक्षकों का योगदान अहम है। आयरन की गोली इसलिए जरूरी है कि बच्चों का शरीर तंदरूस्त हो। साथ ही उनका शारीरिक विकास भी सही से हो सीएम राइस स्कूल में क्रमी नाशी दवा एवम आयरन से भरपूर दवा का शत प्रतिशत उपयोग करने के अनुरोध किया इससे की हर बच्चा अनीमिया मुक्त हो अच्छा जागरूक बने।

बीएमओ ने बताया हीमोग्लोबिन और एनीमिया के लक्ष्ण व बचाव

बीएमओ डॉक्टर शिव प्रताप अग्रवाल ने बच्चो को हीमोग्लोबिन किशोरी में कम से कम 12 प्रतिशत होना चाहिए एवम एनीमिया के लक्षण एवम बचाब पर जोर दिया। प्रोग्राम में स्कूल के प्रिंसिपल अचल सिंह कुशवाह ने कहा की एनीमिया मुक्त कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य अनीमिया के बारे में जागरूक होना बहुत जरूरी है सभी आयु वर्ग के बच्चों के बीच आयरन की गोली खिलाने का कार्यक्रम चलाया जा रहा है जिससे हमारे बच्चे एनीमिया मुक्त हो साथ ही सभी अपने ब्लड ग्रुप को जांच अवश्य कराएं ये बहुत जरूरी है।

लगा मेगा स्वास्थ्य जांच शिविर

इस मौके पर  मेगा स्वास्थ जांच शिविर में आरबीएसके को टीम द्वारा आंखो की, हिमोग्लोबिन, मलेरिया, सीबीसी, बालिकाओं की जांच डॉक्टर थानेदार सिंह आरबीएस के चिकित्सक डॉक्टर मनोज पिप्पल आरबीएस के चिकित्सक डॉ सुधा पटेल आरबीएस के चिकित्सक आमिर खान बी ई ई, सुमन सोलंकी एमटीएस मनोज कुशवाह ,द्वारा की गई। इस अवसर पर स्कूल की पांच सैकड़ा छात्र छात्राओं के साथ  डॉक्टर पवन जैन, बीएमओ डॉक्टर शिव प्रताप अग्रवाल, ए एस कुशवाह, रवि गोयल के साथ साथ शक्ती शाली महिला संगठन की पूरी टीम, सीएम राइस स्कूल के समस्त स्टाफ के साथ साथ आरबीएसके पोहरी का पूरा स्टाफ मौजूद था। 

No comments:

Post a Comment