Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, December 18, 2023

साहित्य समाज के लिए सदैव उपयोगी रहेगा : रामवल्लभ आचार्य



रामकिशन सिंघल फाउण्डेशन सम्मान समारोह एवं काव्य संध्या कार्यक्रम आयोजित

शिवपुरी- राजनीति समाज को तोड़ती है और साहित्य समाज को जोड़ता है इसलिए साहित्य राजनीति से कहीं श्रेष्ठ है, जीवन की विभिन्न स्थितियों मन:स्थितियों में साहित्य ही मनुष्य का मार्गदर्शन करता है इसलिए हर युग में साहित्य की उपयोगिता अक्षुण्ण रहेगी। यह उद्गार श्री रामकिशन सिंघल फाउंडेशन द्वारा दुर्गा मठ में आयोजित सम्मान समारोह एवं काव्य संध्या में मुख्य अतिथि व म.प्र. लेखक संघ के प्रान्तीय अध्यक्ष रामवल्लभ आचार्य ने व्यक्त किए। आयोजन के अध्यक्ष वरिष्ठ साहित्यकार हरीश भार्गव ने कहा कि सिंहल संघर्ष के प्रतिरूप थे।वह अपने सामाजिक राजनीतिक जीवन में सदैव उच्च मानदंडों की स्थापना के लिए संघर्ष करते रहे। विशिष्ट आतिथि विचारक एवं चिंतक हरिहर शर्मा रहे। 

दिनेश वशिष्ठ के संचालन में सम्पन्न आयोजन के आरंभ में श्रीमती संगीता श्रीवास्तव की वंदना के साथ अतिथियों ने मां वीणा वादिनी की पूजा अर्चना व स्वाधीनता सेनानी रामकिशन सिंहल के चित्र पर पुष्पाजंलि अर्पित की तदुपरांत संस्था सचिव डॉ.महेंद्र अग्रवाल ने सभी का माल्यार्पण कर स्वागत किया। कार्यक्रम में प्रमोद भार्गव ने स्वागत भाषण और गोविंद अनुज ने अतिथियों का परिचय दिया।अखलाक खान ने संस्था की गतिविधियों का ब्यौरा दिया तो विनय प्रकाश नीरव ने स्व. सिंहल जी के व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए उनकी कई विशेषतायें उकेरीं।इस अवसर पर अतिथियों द्वारा राधेश्याम सोनी कृत परदेशी दिल में, प्रदीप अवस्थी कृत रिश्ते उधार के तथा डॉ.महेंद्र अग्रवाल कृत मिर्ची लगी तो मैं क्या करूं शीर्षक पुस्तकों के विमोचन के बाद उर्दू अकादमी द्वारा प्रायोजित जिला स्तरीय गजल प्रतियांगिता के सफल प्रतिभागियों को सुकून शिवपुरी के सहयोग से प्रमाण पत्र प्रदान किये गये।

सिंहल सेवा सम्मान से यह हुए सम्मानित
कार्यक्रम में माधवशरण द्विवेदी, हिमायत उल्लाखान, डॉ.अजय खेमरिया, संजीव बांझिल, परवेज कुर्रेशी जी को श्री फल व सम्मान पत्र भेंटकर सिंहल सेवा सम्मान से सम्मानित किया गया तदुपरांत साहित्यकारों में सौरभ तिवारी करैरा को शिवपुरी साहित्य श्रीसम्मान, महेश अग्रवाल एवं अशोक निर्मल को रामकिशन सिंहल नई गजल सम्मान, गीतकार ऋषि श्रंगारी भोपाल, गिरजा शंकर सक्सैना गीत सम्मान से शाल श्रीफल सम्मान पत्र व सम्मान राशि भेंटकर सम्मानित किया गया। अतिथियों द्वारा संस्था के सतत सहयोगी यूसुफ अहमद कुर्रेशी, विनयप्रकाश नीरव, इशरत ग्वालियरी, प्रकाशचन्द्र सेठ, अखलाक खान, आशीष पटैरिया, शिखर जैन को स्मृति चिन्ह दिये तो संस्था सचिव डॉ.महेंद्र अग्रवाल ने आयोजन के अध्यक्ष व मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह भेंट किये। अंत में संयोजक विजय भार्गव ने उपस्थित महानुभावों की गरिमामयी उपस्थिति के लिए सबका आभार व्यक्त किया।

No comments:

Post a Comment