Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, December 25, 2023

गीता के ज्ञान को घर-घर तक पहुंचाने में दें योगदान : स्वामी पूर्णानन्द जी महाराज



गहोई वैश्य समाज समिति के द्वारा मनाया गया गीता जयंती महोत्सव एवं समारोह, प्रतिभागी हुए सम्मानित

शिवपुरी-गीता के ज्ञान को घर-घर तक पहुंचाने में हरेक व्यक्ति को अपना योगदान देना चाहिए, मनुष्य को उसका लक्ष्य और जीवन के  बारे में आत्मज्ञानी बनाने में गीता एक महात्मय का कार्य करती है इसलिए हरेक मनुष्य को अपने घर-परिवार और समाज में गीता पाठ अवश्य करना चाहिए, प्रतिवर्ष गीता जयंती मनाने का उद्देश्य ही यह होता है कि हरेक सनातनी के घर में गीता का ना केवल वास हो बल्कि वह मुक्त कण्ठ से हरेक व्यक्ति को याद भी रहना चाहिए, गीता का पाठ, श्लोक और उसका मार्ग ही मनुष्य को जीवन पथ पर आगे बढ़ाने का कार्य करता है।

 गीता ज्ञान का यह संदेश दिया श्री श्री 1008 स्वामी पूर्णानन्द जी महाराज (त्यागीजी) ने जो स्थानीय झांसी रोड़ स्थित चौधरी डिस्ट्रीब्यूटर्स प्रतिष्ठान पर गहोई वैश्य समाज समिति द्वारा आयोजित गीता जयंती महोत्सव एवं समारोह कार्यक्रम को अपने मुखारबिन्द से आर्शीवाद प्रदान करते हुए गीता ज्ञान के प्रति मार्ग प्रशस्त कर रहे थे। यहां महाराजश्री की आगवानी व आर्शीवाद कार्यक्रम प्रायोजक जयप्रकाश चौधरी पूर्व अध्यक्ष गहोई समाज समिति एवं वर्तमान अध्यक्ष राजेन्द्र गुप्ता सेठ के द्वारा प्राप्त किया गया। यहां आयोजित गीता जयंती समारोह दो सत्रों में हुआ जिसमें प्रथम सत्र में प्रात: 10 बजे से 12:30 बजे तक अखण्ड सामूहिक गीता पाठ किया गया तत्पश्चात द्वितीय सत्र में आयोजित गीता जयंती समारोह मनाया गया। 

जिसमें मुख्य अतिथि तथागत फाउण्डेशन के अध्यक्ष एवं रेडक्रास सोसायटी के वॉयस चेयरमैन वरिष्ठ समाजसेवी आलोक एम.इंदौरिया रहे साथ ही मंचासीन अतिथियों में वरिष्ठ लेखकर एवं साहित्यकार प्रमोद भार्गव व कार्यक्रम की अध्यक्षता शिवशंकर सेठ अध्यक्ष गहोई समाज शिवपुरी के द्वारा की गई। कार्यक्रम में प्रमाण पत्रों का वितरण सहयोग मदन बड़कुल अध्यक्ष एवं सचिव गिरीश चौधरी द्वारा किया गया।

गीता ज्ञान प्रतियोगिता में शामिल प्रतिभागी हुए सम्मानित
सर्वप्रथम अतिथियों के द्वारा गीता पाठ करते हुए कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया तत्पश्चात अतिथियों का माल्यार्पण करते हुए स्वागत किया गया। इस अवसर पर गीता जयंती महोत्सव पर अपने विचार प्रकट करते हुए समाजसेवी आलोक एम.इंदौरिया ने इस आयोजन को मुक्त कण्ठ  से सराहा और एक अनूठी पहल बताया। कार्यक्रम संयोजक ओमप्रकाश नीखरा पूर्व व्याख्याता के निर्देशन में गीता जयंती को लेकर स्कूली बच्चों में गीता ज्ञान के आधार पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसके विजयी प्रतिभागियों को पुरूस्कार भी वितरित किए गए। 

कार्यक्रम में दिल्ली, दिनारा, पिछोर सहित शिवपुरी अंचल से बड़ी संख्या में गीतानुरागी पधारे थे। श्रीमती रंजना गुप्ता संचालक सिलिकॉन वैली कॉन्वेन्ट स्कूल झींगुरा के बच्चों ने भाग लेते हुए गीता जयंती पर आधारित प्रस्तुति का प्रस्तुतिरकण दिया। इस अवसर पर गीता जयंती को लेकर हुई प्रतियोगिता के विभिन्न प्रतिभागियों जिसमें चित्रांकन में प्रथम कुं.शुभदा गुप्ता, गीता गायन में प्रीति शुक्ला, श्लोक पाठ के लिए हर्ष चौधरी, गीता निबंध में दीपक अग्रवाल, गीता पर भाषण प्रतियोगिता में लाखन सिंह सिसौदिया, अंताक्षरी में ओमप्रकाश शर्मा एवं श्लोक पाठ में चन्द्रकांता बंसल को प्रशिस्त पत्र एवं स्मृति चिह्न भेंट करते हुए पुरूस्कृत किया गया। अंत में आभार प्रदर्शन गहोई समाज समिति अध्यक्ष राजेन्द्र गुप्ता सेठ के द्वारा व्यक्त किया गया।

No comments:

Post a Comment