Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, January 15, 2024

योजनाओं का लाभ जिनका अधिकार है उन्हें भटकना न पड़े, यही मोदी की गारंटी है : प्रधानमंत्री मोदी


पीएम जनमन के हितग्राहियों से पीएम व सीएम वर्चुअली जुड़े ग्राम हातौद के रहवासियों से

शिवपुरी- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम जनमन के हितग्राहियों शिवपुरी जिले के ग्राम हातोद की ललिता आदिवासी और विद्या आदिवासी से वर्चुअली चर्चा की। प्रधानमंत्री मोदी ने ललिता आदिवासी से अपने बारे में जानकारी देने के लिए कहा। ललिता ने बताया कि बड़ी बेटी छठवीं में पड़ती है और उसे छात्रवृत्ति व स्कूल यूनिफार्म  मिली है और सुकन्या समृद्धि योजना में भी उसका खाता खुला है, जिसमें परिवार ने 8000 रूपए जमा किए हैं। लाड़ली लक्ष्मी योजना का भी बेटी को लाभ मिला है। दूसरा बेटा ध्रुव है, जो दूसरी क्लास में पढ़ रहा है, उसे भी स्कूल यूनिफार्म और मध्यान्ह भोजन मिलता है। तीसरा बेटा आंगनवाड़ी में जा रहा है। ललिता ने बताया कि वे स्वयं, शीतला माता स्व-सहायता समूह से जुड़ी हैं, जिससे गौशाला संचालित करने का काम मिला है। प्रधानमंत्री मोदी ने ललिता जी द्वारा त्वरित रूप से दी गई जानकारी की प्रशंसा की।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने पीएम आवास योजना के एक लाख लाभार्थियों को जारी की पहली किस्त
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने पीएम-जनमन के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के एक लाख लाभार्थियों को पहली किस्त जारी की। इसके साथ ही 893 करोड़ लागत के 541 टोलों में 1200 किलोमीटर सड़क निर्माण, 298 करोड़ की लागत के 70 हजार 263 घरों में विद्युतीकरण परियोजना, 20 करोड़ की लागत के 405 वन धन विकास केन्द्रों, 126 करोड़ की लागत के 916 आंगनवाड़ी केन्द्रों, 270 करोड़ की लागत के 450 मल्टीपरप्स केन्द्रों, 275 करोड़ की लागत के 100 छात्रावासों, 34 करोड़ की लागत के 100 मोबाइल मेडिकल यूनिट्स और 240 करोड़ की लागत के 206 मोबाईल टॉवर की स्वीकृति प्रदान की।


3200 सहरिया हितग्राही हुए शामिल
शिवपुरी जिले में इस अभियान के तहत इस अभियान के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना में करीब 32000 सहरिया परिवारों को शामिल किया गया है। 6319 आधार कार्ड, 1279 खाद्यान्न पर्ची, 2080 उज्जवला गैस कनेक्शन और 63000 से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं। इसके अलावा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 900 किसानों को जो?ा है। 272 किसान क्रेडिट कार्ड, पीएम जनधन के 1954 खाते खोले गए हैं। पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत 209 पंजीयन, सुकन्या समृद्धि योजना में 601 और 3000 से अधिक सहरिया लोगों के जाति प्रमाण पत्र जारी किए गए है। प्रस्ताव भेजे गए हैं। अभी 10 मेडिकल यूनिट, 29 आंगनवा?ी और 38 मल्टीपरपज सेंटर सहित 9 वन धन केंद्र की स्वीकृति हो गई है। इसके अलावा ऐसे गांव जहां कनेक्टिविटी की समस्या है वहां मोबाइल टावर, स?क, पानी, सोलर लाइट, छात्रावास, आदि के लिए भी काम किया जा रहा है।

कमजोर जनजातीय समूहों के सामाजिक आर्थिक कल्याण के लिए संचालित है पीएम जनमन
उल्लेखनीय है कि पीएम-जनमन का आरंभ 15 नवंबर 2023 को जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर किया गया था। प्रधानमंत्री श्री मोदी की मंशा के अनुरूप अंतिम छोर पर मौजूद अंतिम व्यक्ति को सशक्त बनाने के अंत्योदय के विजन की दिशा में विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) के सामाजिक-आर्थिक कल्याण के लिए गतिवि?धियां संचालित करना इसका लक्ष्य है। लगभग 24,000 करो? रुपये के बजट के साथ पीएम-जनमन, 9 मंत्रालयों के माध्यम से 11 महत्वपूर्ण हस्तक्षेपों पर केंद्रित है। पीवीटीजी परिवारों और बस्तियों को सुरक्षित आवास, स्वच्छ पेयजल और स्वच्छता जैसी बुनियादी सुविधाओं से संतृप्त करके शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पोषण, बिजली, स?क और दूरसंचार कनेक्टिविटी और स्थायी आजीविका के अवसरों तक बेहतर पहुंच स्थापित करके पीवीटीजी की सामाजिक-आर्थिक स्थितियों में सुधार लाना इसका उद्देश्य है।  

यह रहे उपस्थित
यहां हातोद में आयोजित कार्यक्रम में जनजातीय कार्य मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल, सांसद डॉ के पी यादव, सांसद विवेक सेजवलकर, विधायक शिवपुरी देवेंद्र जैन, करैरा रमेश खटीक, कोलारस महेंद्र यादव, पिछोर प्रीतम लोधी, जिला अध्यक्ष राजू बाथम सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे। जनजातीय कार्य विभाग के ए सी एस एस एन मिश्रा, अपर आयुक्त सतेंद्र सिंह, नेस्ट आयुक्त असित गोपाल, संभागायुक्त दीपक सिंह सहित अन्य अधिकारी जिला प्रशासन के अधिकारी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment